पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य सेवाएं अनलॉक:10 महीने बाद खुलेगा दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल का हार्ट कमांड सेंटर

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सफदरजंग अस्पताल का यह सेंटर दिल्ली का एक मात्र हार्ट कमांड सेंटर है। - Dainik Bhaskar
सफदरजंग अस्पताल का यह सेंटर दिल्ली का एक मात्र हार्ट कमांड सेंटर है।
  • इससे किडनी, दिल और न्यूरो से संबंधित बीमारियों का इलाज शुरू होगा

सफदरजंग अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में 10 महीने बाद दोबारा किडनी, दिल और न्यूरो से संबंधित बीमारियों का इलाज शुरू होगा। सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में इलाज की सुविधा शुरू होने से यह हार्ट कमांड सेंटर भी शुरू हो जाएगा। सफदरजंग अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में दिल्ली का एकमात्र हार्ट कमांड सेंटर है। इसमें 24 इमरजेंसी बेड है, जो करोना काल से पहले 24 घंटे संचालित हो रहा था। इसका फायदा यह है कि हार्ट अटैक से पीड़ित मरीजों को इमरजेंसी वार्ड में जाने की जरूरत नहीं पड़ती थी। सीधे हार्ट कमांड सेंटर में पहुंचने पर तत्काल बेहतर इलाज शुरू हो जाता है।

दरअसल, दिल्ली में कोरोना की इलाज की व्यवस्था सबसे पहले सफदरजंग अस्पताल में शुरू की गई थी। शुरुआत में कोरोना से संक्रमित पाए गए मरीजों का इलाज सुपर स्पेशियल्टी ब्लॉक के प्राइवेट वार्ड में हुआ था। कोरोना के मामले बढ़ने पर पूरे सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक को कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया था।

सफदरजंग अस्पताल में कोरोना के अभी सिर्फ 14 मरीज भर्ती हैं। लिहाजा अस्पताल प्रशासन ने अगले सप्ताह से सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक को शुरू करने का फैसला किया है। सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक की बेड क्षमता 800 है। फिलहाल कोरोना के इलाज के लिए 200 बेड का प्राइवेट वार्ड आरक्षित रहेगा और बीमारियों का इलाज शुरू करने का फैसला हो चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें