• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Security Of Red Fort Increased, 'iron' Wall Erected At Main Gate, Delhi Police Ready With Elaborate Security Arrangements

स्वतंत्रता दिवस:लाल किले की सुरक्षा बढ़ाई, मेन गेट पर खड़ी की ‘लोहे' की दीवार, चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजामों के साथ दिल्ली पुलिस तैयार

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसा पहली बार हुआ है कि पुलिस ने इस तरह की ऊंची दीवार खड़ी की है। - Dainik Bhaskar
ऐसा पहली बार हुआ है कि पुलिस ने इस तरह की ऊंची दीवार खड़ी की है।

राजधानी दिल्ली में चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजामों के बीच दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षा कारणों के चलते लाल किले के मुख्य द्वार पर कंटेनरों की एक विशाल दीवार खड़ी कर दी है। अधिकारियों ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब पुलिस ने इस तरह की ऊंची दीवार खड़ी की है। इन कंटेनरों को चित्रकारी से सजाया जाएगा। खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला है कि किसान आंदोलन की आड़ में भी कुछ उपद्रवी 26 जनवरी जैसी हरकत को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कंटेनरों को इस तरह से रखा गया है कि कोई भी व्यक्ति मुगल काल के इस परिसर के अंदर न देख सके। प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हैं। चांदनी चौक इलाके से कोई भी व्यक्ति लाल किले के अंदर नहीं देख सकता। इस साल, गणतंत्र दिवस पर कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारी जबरन लाल किले में घुस गए थे।

यहां तक कि उन्होंने किले की प्राचीर पर एक धार्मिक झंडा भी लगा दिया था, जहां से प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराते हैं। किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें देखी गईं थी। हिंसा में कुल 394 पुलिस कर्मी घायल हुए थे, जबकि 30 पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे। जुलाई में, दिल्ली के तत्कालीन पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव ने ड्रोन, पैराग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे जैसी हवाई वस्तुओं के उड़ने पर रोक लगाने के आदेश जारी किए थे।

यह आदेश राष्ट्रीय राजधानी में 16 अगस्त तक लागू रहेगा। दिल्ली पुलिस ने लाल किले के पिछले हिस्से विजय घाट के पास उड़ रहे एक ड्रोन को जब्त कर लिया था। उत्तरी जिले की जगुआर हाईवे पेट्रोलिंग टीम सोमवार को इलाके में गश्त कर रही थी, तभी उसने विजय घाट के पास एक ड्रोन देखा। पुलिस ने कहा कि इलाके में एक वेब सीरीज की शूटिंग की जा रही थी। शो की शूटिंग के लिए अनुमति दी गई थी, लेकिन ड्रोन उड़ाने की कोई मंजूरी नहीं दी गई थी। इस संबंध में कोतवाली थाने में संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर उपकरण जब्त कर लिया गया था।

एजेंसियों को इनपुट- कुछ उपद्रवी 26 जनवरी जैसी हरकत को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं
दिल्ली में 15 अगस्त के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। लाल किले के आसपास भारी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही जगह जगह सार्वजनिक स्थलों पर मोस्टवांटेड आतंकवादियों के पोस्टर चस्पा दिए हैं। अभी दो तरह के पोस्टर लगाए गए हैं। एक पोस्टर पर छह आतंकियों की फोटो है, जबकि दूसरे तरह के पोस्टर पर छह खलिस्तान समर्थक आतंकियों के फोटो हैं।
खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला है कि किसान आंदोलन की आड़ में भी कुछ उपद्रवी 26 जनवरी जैसी हरकत को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं। आतंकी संगठन ड्रोन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लाल किले के सामने मुख्य मंच का सड़क से डायरेक्ट व्यू को कट करने के लिए बड़े-बड़े कंटेनरों की ऊंची दीवार ढाल बनाकर खड़ी कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...