पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू अलर्ट:100 से ज्यादा कौवे, कबूतर, बत्तख मरे, नमूने जांच को भेजे

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाजीपुर मंडी की दुकाने रही बंद - Dainik Bhaskar
गाजीपुर मंडी की दुकाने रही बंद
  • 24 घंटे में 100 से ज्यादा कॉल
  • जालंधर भेजे गए मृत पक्षियों के नमूने की रिपोर्ट आज आने की संभावना

कोरोना के बाद बर्ड फ्लू के देश के अलग-अलग इलाके में मामले में सामने आने के बाद दिल्ली भी अलर्ट है। रविवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में कबूतर, कौवे, चील और बतख मृत मिलने के मामले सामने आए।

पशुपालन विभाग की टीम ने नमूने एकत्रित कर जांच के लिए लैब भेज दिए। हालांकि अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। दिल्ली में मृत पक्षियों के जालंधर भेजे नमूने की रिपोर्ट सोमवार को आने की संभावना है। इस रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली सरकार आगे के लिए कदम उठा सकती है।

बर्ड फ्लू के कारण दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पक्षियों मृत पाए जाने के मामले सामने आ रहे है। डीडीए ने एहतियातन जनता के लिए अपने एक दर्जन से ज्यादा पार्कों को आगामी आदेश तक बंद कर दिया है। रविवार को डीडीए की तरफ से उपलब्ध कराई जानकारी अब तक संजय लेक त्रिलोकपुरी में 27 बतख मर चुकी है।

बता दे यहाँ शनिवार को 10 बतख मृत पाई गई थी। रविवार को 17 बतख की मौत हो गई। इसके अलावा सरिता विहार जिला पार्क में 24 कौवे, जिला पार्क पीपीजी में 4 कौवें, सेंट्रल नर्सरी द्वारका सेक्टर-5 में 14 कौवें, प्रीत विहार में 10 कौवें, दिलशाद गार्डन पार्क में 5 कौवे,हस्तसाल पार्क में 16 कौवे समेत डीडीए के 15 पार्कों में 91 कौवे और 27 बतख के मरने के मामले सामने आ चुके है। पशुपालन विभाग की टीम और एजेंसी ने मृत पक्षियों के नमूने लेने के बाद बाकी मृत पक्षियों को जमीन में दफना दिया।

क्या अंडे और चिकन के सेवन से बर्ड फ्लू हो सकता है?

जब कोई पक्षी बर्ड फ्लू से प्रभावित होता है और इंसान उसके यूरिन और स्टूल के संपर्क में जाता है तो उससे यह वायरस इंसान तक पहुंच जाता है, क्योंकि यह संक्रामक बीमारी है। इसलिए अगर इन दिनों कहीं पर आपको कोई पक्षी मरा हुआ दिखे तो उससे दूर रहें। उसे न छूएं, उससे संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसके अलावा चिकन और अंडा खाने से बचें. हालांकि अगर ये दोनों अच्छी तरह से धुले हुए हों और साफ तरीके से पके हुए हों तो आप इनका सेवन कर सकते हैं। इससे संक्रमण का खतरा नहीं होता है।

अंडे और चिकन को कैसे धोएं?

बहुत से लोगों को लगता है कि साफ पानी से चिकन या अंडे को धोने से उस पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु मर जाते हैं जबकि ऐसा नहीं है. बर्ड फ्लू जैसे संक्रमण में आपको चिकन और अंडा नमक पानी में धोना चाहिए. उसके बाद इन्हें पेपर टावल से साफ करें। इन्हें सही तापमान में पकाएं और पूरी तरह से पकने के बाद ही खाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें