औचक निरीक्षण:यात्री बन कर नई दिल्ली स्टेशन पहुंचे सीनियर डीसीएम, 17 पर कार्रवाई

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सात स्टाफ ऐसा मिले जिन्होंने नेम प्लेट नहीं लगाई थी, सात समय से पहले ही घर जा चुके थे, 11 कर्मचारियों को चार्जशीट दी गई

दिल्ली डिविजन के सीनियर डिविजनल कामर्शियल मैनेजर यात्री के रुप में रेलवे कर्मचारियों के ड्यूटी के दौरान कर्त्तव्यपरायणता जांचने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कॉमर्शियल विभाग के कई कर्मचारी ड्यूटी में लापरवाही करते मिले। इसके बाद करीब 17 कर्मचारियों पर कार्रवाई की गई है। सभी 11 चार्जशीट दी गई है। इस कार्रवाई के बाद अन्य स्टेशनों पर हड़कंप का माहौल है।

पार्किंग में एक स्टाफ नशे की हालत में मिला, उसे मेडिकल के लिए भेजा
दिल्ली डिविजन के सीनियर डीसीएम रविवार रात करीब 8 बजे पैसेंजर के वेश में निकले। उन्होंने जींस, टी-शर्ट और कंधों पर पिट्ठू बैग लटकाया हुआ था। इस गेटअप के साथ कोई उन्हें पहचान ही नहीं पाया। सबसे पहले वह अजमेरी गेट साइड की एंट्री पॉइंट पर पहुंचे।
यहां देखा कि कुछ एंट्री पॉइंट पर कोई टिकट चेकिंग स्टाफ नहीं था। जहां स्टाफ थे तो उन्होंने अपनी नेम प्लेट नहीं लगाई हुई थी। वह अपनी डायरी में सभी घटनाक्रम को नोट करते हुए चले। इसके बाद वह पार्किंग एरिया में पहुंचे तो यहां एक स्टाफ नशे की हालत में मिला। उसका नाम नोट करने के साथ ही मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया।

हेल्प डेस्क पर कर्मचारी भी अनियमितताओं के साथ मिला
दिल्ली डिविजन के सीनियर डीसीएम प्लेटफॉर्म से होते हुए पहाड़गंज साइड की एंट्री पर पहुंचे। यहां हेल्प डेस्क पर कर्मचारी भी अनियमितताओं के साथ मिला। इसके बाद यहां पहुंचने के बाद कर्मचारियों को किसी बड़े ऑफिसर के होने का आभास होने लगा। सभी में हड़कंप का माहौल बन गया। इसके बाद वह सीधा टिकट चेकिंग स्टाफ की लॉबी में पहुंचे और ऑन ड्यूटी सभी स्टाफ को पहुंचने के लिए कहा गया।
यहां पाया कि 7 टिकट चेकिंग स्टाफ ड्यूटी खत्म होने के समय से पहले ही घर जा चुके थे। जबकि 2 स्टाफ अपनी ड्यूटी को छोड़कर दूसरी ड्यूटी में लगे थे। टिकट चेकिंग के इंचार्ज को खूब लताड़ लगाई। इसके बाद सीनियर डीसीएम ने नाम प्लेट नहीं लगाने पर 7, समय से पहले घर चले जाने पर 7, दूसरी की जगह दूसरी करने पर 2, नशे की हालत में मिले 1 और टिकट चेकिंग इंचार्ज, यानी कुल 17 कर्मियों पर कार्रवाई की गई।

खबरें और भी हैं...