पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:‘ऑक्सीजन वैन’ के जरिए संक्रमितों तक मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचा रही सेवा भारती

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में पीड़ितों की सबसे बड़ी समस्या रक्त में घटता ऑक्सीजन की स्तर है। इस कमी को को पूरा करने के लिए चिकित्सा ऑक्सीजन के रूप में कृत्रिम ऑक्सीजन दी जाती है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर में प्राणदायी चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग चारों ओर बढ़ी है।

ऐसे में बाजार में ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी होने लगी, अराजक तत्वों को कालाबाजारी का मौका मिला और कोरोना पीड़ितों के लिए सबसे बड़ी दौड़ शुरु हुई ऑक्सीजन की। इन हालात में विश्व के सबसे बड़े सेवाभावी स्वयंसेवी संगठन सेवा भारती ने समाज की इस चुनौती को भी हाथ में लिया है।

हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से सेवा भारती तक ऑक्सीजन की मांग पहुंची तो सबसे पहले गंभीर हालात वाले कोरोना पीड़ितों तक ऑक्सीजन सिलेंडरों के रूप में मदद पहुंचाई गई। हालांकि समस्या और भी गंभीर होने के कारण तय किया गया, कि मरीजों के परिजन ऑक्सीजन सिलेंडर लेने आएं तो क्यों ना खुद ऑक्सीजन की व्यवस्था ही पीड़ितों के पास अंतिम छोर तक पहुंचाई जाए।

इसी विचार ने ‘ऑक्सीजन वैन’ सुविधा को जन्म दिया। सेवा भारती द्वारा मुहैया कराई गई ऑक्सीजन वैन सुविधा में मालवाहक कंटेनर में चार बेड लगाए गए, इसके साथ ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था, मास्क व दूसरा जरूरी सामान लेकर ये वैन तैयार की गई है।

खबरें और भी हैं...