पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Shock To The Indian Government, 20 Properties In France To Be Confiscated; 12,580 Crore Rs. French Court's Decision On Non payment Of Damages

केयर्न एनर्जी विवाद:भारत सरकार को झटका, फ्रांस में 20 संपत्तियां जब्त होंगी; 12,580 करोड़ रु. हर्जाना न देने पर फ्रांसीसी कोर्ट का फैसला

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फ्रांसीसी अदालत ने 11 जून को केयर्न एनर्जी को भारत सरकार की संपत्तियों का टेकओवर करने की इजाजत दी - Dainik Bhaskar
फ्रांसीसी अदालत ने 11 जून को केयर्न एनर्जी को भारत सरकार की संपत्तियों का टेकओवर करने की इजाजत दी

ब्रिटिश कंपनी केयर्न एनर्जी से जारी कर विवाद में भारत सरकार को बड़ा झटका लगा है। एक फ्रांसीसी कोर्ट ने पेरिस में भारत सरकार की 20 संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है। दरअसल, मध्यस्थता अदालत ने केयर्न को भारत से 1.7 अरब डॉलर (12,580 करोड़ रु.) का हर्जाना वसूलने का अधिकार दिया था।

इस आदेश का पालन न करने पर फ्रांसीसी कोर्ट ने संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया। हालांकि, भारत सरकार के मुताबिक उसे अभी ऐसा कोई आदेश नहीं मिला है। जबकि इस मामले से जुड़े तीन लोगों ने बताया, पेरिस में भारत की जिन संपत्तियों की जब्ती का आदेश हुआ है, उनमें ज्यादातर फ्लैट हैं। इनकी कीमत करीब 177 करोड़ रुपए है। फ्रांसीसी अदालत ने 11 जून को केयर्न एनर्जी को भारत सरकार की संपत्तियों का टेकओवर करने की इजाजत दी और सात जुलाई को इसकी कानूनी प्रक्रिया पूरी हो गई।

सरकार बोली- आदेश नहीं मिला

भारत सरकार ने कहा कि उसे फ्रांस की किसी कोर्ट से नोटिस, ऑर्डर या संदेश नहीं मिला। सरकार द्वारा तथ्यों की जांच की जा रही है। कोई नोटिस मिला तो कानूनी जानकारों से चर्चा कर आगे का कदम उठाएंगे। बता दें कि केयर्न ने 2007 में भारत में अपनी कंपनी सूचीबद्ध कराने को आईपीओ पेश किया।

इससे एक साल पहले उसने केयर्न इंडिया के साथ भारत में कई इकाइयों का विलय किया। सात साल बाद केयर्न को कैपिटल गेंस टैक्स का नोटिस भेजा गया। कहा गया कि आईपीओ से पहले कंपनी ने अपनी कई इकाइयों को केयर्न इंडिया में मिलाया था। इससे उसे कैपिटल गेन हुआ था। इसलिए उसे टैक्स देना होगा। कंपनी इसके खिलाफ कोर्ट चली गई।

खबरें और भी हैं...