पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोलर प्लांट से कमाई:साउथ एमसीडी ने सौर ऊर्जा प्लांट से की सात करोड़ की कमाई

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपने भवनों पर लगाए सौर ऊर्जा प्लांट की मदद से 7 करोड़ से अधिक आय अर्जित की। इस संबंध में साउथ एमसीडी की महापौर अनामिका ने बताया कि वित्तीय चुनौतियों के बावजूद निगम सफलतापूर्वक विभिन्न परियोजनाओं को पूरा कर रहा है। आत्मनिर्भर बनते हुए अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए सौर ऊर्जा के प्रयोग को आगे बढ़ा रहा है।

निगम ने सौर ऊर्जा से उत्पादित बची अतिरिक्त बिजली बीएसईएस को देकर 7.10 करोड़ रुपए की का राजस्व अर्जित किया है। महापौर ने बताया कि निगम के 209 भवनों पर 9.3 मेगावाट सोलर प्लांट की क्षमता के संयंत्र स्थापित किए गए है। ये 209 भवन अब अपनी बिजली की आवश्यकता इन सौर संयंत्रों से पूरा कर रहे है।

वित्तीय वर्ष 2020.21 में इन सौर संयंत्रों से 73 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया। जिसमें से 33.70 लाख यूनिट ग्रिड में निर्यात की गई, जिससे निगम को 7.10 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुई। सोमवार को बीएसईएस ने महापौर अनामिका और राष्ट्रीय सचिव व सह-प्रभारी दिल्ली प्रदेश भाजपा डॉ अलका गुर्जर को 7.10 करोड़ रुपए की अर्जित राशि का चैक सौंपा गया। इस अवसर पर नेता सदन नरेन्द्र चावला, आयुक्त ज्ञानेश भारती सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गार्बेज कैफे के मालिक हुए सम्मानित

सिविक सेंटर में आयोजित हुए कार्यक्रम में महापौर अनामिका और राष्ट्रीय सचिव व सह.प्रभारी दिल्ली प्रदेश भाजपा डॉ अलका गुर्जर ने चारों जोन में चलने वाले गार्बेज कैफे के मालिकों को सम्मानित किया।

महापौर ने कहा कि निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के मद्देनजर कई विशेष कार्य कर रहा है और गार्बेज कैफे उन्हीं में से एक अनूठा प्रयास है। सभी जोन में अभी तक ऐसे 49 गार्बेज कैफे खोले गए है जहां 1 किलो प्लास्टिक कचरे के बदले में एक वक्त का नाश्ता, दोपहर, रात्री का भोजन दिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें