पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर खास :साउथ एमसीडी ने ओखला में वेस्ट टू वैल्थ प्लांट स्थापित के लिए इंडियन ऑयल व एनटीपीसी के साथ किया समझौता

दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठोस कचरे से आरडीएफ को अलग कर सायन गैस और बिजली का किया जाएगा उत्पादन
  • साउथ एमसीडी बिजली की खरीद से करीब 2.6 करोड़ हर साल बचाएगा
Advertisement
Advertisement

ओखला में वेस्ट टू वैल्थ प्लांट स्थापित करने के लिए साउथ एमसीडी ने मंगलवार को इंडियन ऑयल और एनटीपीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, विद्युत मंत्री आरके सिंह, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, महापौर अनामिका, निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती की उपस्थिति में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में हस्ताक्षार किए गए।

निगमायुक्त ज्ञानेश भारती ने बताया कि इस नवीन परियोजना से हम ठोस कूड़े के निष्पादन की समस्या का समाधान कर पाएंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत संयंत्र के माध्यम से ठोस कूड़े से आरडीएफ को अलग किया जाएगा, जिससे सायन गैस और बिजली का उत्पादन होगा।

सायन गैस लगभग एक मेगावाट बिजली का उत्पादन कर पाएगी। इस संयंत्र को स्थापित करने के लिए इंडियन ऑयल को ओखला लैंड फिल साइट पर एक एकड़ जमीन लीज/पट्टे पर दी जाएगी। साउथ एमसीडी संयंत्र पर उत्पादित बिजली को सस्ते दामों पर एनटीपीसी से खरीदेगा। उन्होंने बताया कि बिजली की खरीद से हम लगभग 2.6 करोड़ प्रतिवर्ष बचा पाएंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement