पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Delhi Rajasthan Haryana (Winter) Weather Forecast Today Latest News Update | What Is Today Temperature In Gujarat Bihar Delhi Haryana; 200 Roads In Himachal Closed Due To Snowfall

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठिठुरन बढ़ेगी:अगले 4 दिन में 8 राज्यों में 3 से 5 डिग्री लुढ़केगा पारा, बिहार समेत पूर्वोत्तर राज्यों में मुश्किल बढ़ाएगा कोहरा

एक महीने पहले
हिमाचल प्रदेश में लगातार बर्फबारी होने से टूरिस्ट की संख्या बढ़ रही है। फोटो मनाली की है। - Dainik Bhaskar
हिमाचल प्रदेश में लगातार बर्फबारी होने से टूरिस्ट की संख्या बढ़ रही है। फोटो मनाली की है।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है। कई राज्यों में शीतलहर चलने लगी है। मौसम बदलने से जनजीवन पर असर पड़ा है। बर्फबारी की वजह से कहीं रास्ते बंद हैं, तो कहीं कोहरे के चलते ट्रैफिक पर असर पड़ रहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3 से 5 दिनों में 8 राज्यों के न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट होगी। इनमें गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान,उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश शामिल हैं।

वहीं, अगले दो-तीन दिनों में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़, और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान पर ज्यादा असर नहीं होगा। हालांकि, इसके बाद 2 से 4 डिग्री की गिरावट आएगी। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों, बिहार, पश्चिम-बंगाल,सिक्किम, असम, मेघालय और त्रिपुरा में कुछ जगहों पर कोहरा छाए रहने की संभावना है। अगले 24 घंटे में हरियाणा और चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ इलाकों में ठंड बढ़ सकती है।

हिमाचल: बर्फबारी के चलते 184 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश के 3 इलाकों में टेंपरेचर माइनस में पहुंच गया है। केलांग का तापमान माइन (-) 10 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कल्पा में माइनस 4.6 डिग्री और मनाली में -2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। केलांग में 10 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। कल्पा में 4 और मनाली में 2 सेमी बर्फबारी हुई है। ऐसे में प्रदेश में 3 नेशनल हाईवे समेत 184 सड़कें भी बंद हैं। सबसे ज्यादा 140 सड़कें लाहौल-स्पीति में बंद हैं।

मनाली से सोलंग नाले की ओर नेहरू कुंड से आगे लगा जाम। ये वाहन पर्यटकों के हैं। फोटो: गौरीशंकर
मनाली से सोलंग नाले की ओर नेहरू कुंड से आगे लगा जाम। ये वाहन पर्यटकों के हैं। फोटो: गौरीशंकर

मध्यप्रदेश: मावठे ने भिगोया, कोहरे की चादर से ढंका भोपाल
भोपाल समेत प्रदेश के कई शहरों में सोमवार को लगातार चौथे दिन बारिश हो रही है। ठंड के सीजन में रविवार को पहली बार सबसे घना कोहरा भी छाया। सुबह 7:30 से 11:30 बजे तक 4 घंटे विजिबिलिटी 300 मीटर रही। इसके साथ ही इंडिगो की दिल्ली फ्लाइट को इंदौर डायवर्ट किया गया, जो डेढ़ घंटे बाद भोपाल पहुंच सकी।

भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर क्रिकेट खेलते युवा। फोटो : अनिल दीक्षित
भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर क्रिकेट खेलते युवा। फोटो : अनिल दीक्षित

राजस्थान: ठंडी हवा चलने से गलन बढ़ी, 3 घंटे में 3 डिग्री गिरा पारा
पिछले दिनों के मुकाबले सर्दी तो बढ़ी है, लेकिन मिनिमम टेंपरेचर अभी भी सामान्य से ऊपर है। रविवार को दिनभर ठंडी हवाएं चलने से शाम को गलन बढ़ गई और तीन घंटे में पारा 3 डिग्री लुढ़ककर 22 डिग्री से 19 डिग्री पर आ गया। माउंट आबू में रात का पारा एक दिन में 1.5 और 2 दिन में 4 डिग्री लुढ़का है, जिससे कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। रविवार को मिनिमम टेंपरेचर 4 डिग्री और मैक्सिमम 19.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते आने वाले दिनों में प्रदेश में ठंड और बढ़ेगी।

मनाली में नेहरू कुंड के पास स्कीइंग करते टूरिस्ट।
मनाली में नेहरू कुंड के पास स्कीइंग करते टूरिस्ट।

हरियाणा: भिवानी में रात का पारा 6.7 डिग्री
पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बाद हरियाणा में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। भिवानी में रात का पारा देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम 6.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिन का तापमान सामान्य से 8 डिग्री तक नीचे चला गया। करनाल और कुरुक्षेत्र में तापमान 14 डिग्री रहा।

पानीपत में जीटी रोड पर विजिबिलिटी 60 मीटर रह गई।
पानीपत में जीटी रोड पर विजिबिलिटी 60 मीटर रह गई।

गुजरात: 87 साल का रिकॉर्ड टूटा, दिसंबर में 45.4 मिमी बारिश
सूरत के इतिहास में पहली बार दिसंबर में 45.4 मिमी बारिश हुई। इससे 1933 की 42.4 मिमी बारिश का रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को शहर का मिनिमम टेंपरेचर 20.4 डिग्री और मैक्सिमम 26.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार से बादल छंट जाएंगे। इससे तापमान 30 डिग्री के ऊपर जाने की संभावना है।

सूरत में ठंड बढ़ने की वजह से गर्म कपड़ों की खरीदारी तेज हो गई है।
सूरत में ठंड बढ़ने की वजह से गर्म कपड़ों की खरीदारी तेज हो गई है।

बिहार: कोहरे के चलते फ्लाइट लेट, 8 ट्रेनें रद्द
पटना में घने कोहरे की वजह से पिछले 10 दिनों से रोज 15 से 20 फ्लाइट लेट हो रही हैं। रविवार को भी 14 फ्लाइट में देरी हुई। इनमें एक फ्लाइट 2 घंटे 15 मिनट और बाकी करीब एक घंटे की देरी से पटना में लैंड हुईं। कोहरे के चलते 16 दिसंबर से 2 फरवरी तक 8 स्पेशल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

दिल्ली: कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने घने कोहरे की आशंका को देखते हुए दिल्ली में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों का कहना है कि 15 दिसंबर को दिल्ली में घना कोहरा छाएगा। दिल्ली में हुई बारिश की वजह से ठंड भी बढ़ गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के चलते तापमान में और गिरावट आएगी।

सोमवार सुबह 9 बजे की फोटो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे की है।
सोमवार सुबह 9 बजे की फोटो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser