पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से निर्णायक जंग:वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली समेत देश के 13 शहरों में पहुंची

नई दिल्ली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • सुबह 8 बजे पुणे से पहली खेप के साथ उड़ान भरी

कोरोना महामारी के खिलाफ निर्णायक जंग देश में मंगलवार से शुरू हो गई। दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माता- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के पुणे स्थित संयंत्र से कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप देश के 13 शहरों में पहुंची है। यहां से राज्य सरकारों की मदद से वैक्सीन टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाई जाएगी। देश में कोरोना टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू हो रहा है।

नागरिक उड्‌डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो एयरलाइंस के विशेष विमानों से ‘कोविशील्ड’ के 56.5 लाख डोज पुणे से रवाना किए गए। यह वैक्सीन दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ पहुंचाई गई है।

वैक्सीन ले जाने वाली पहली उड़ान ने सुबह 8 बजे पुणे से दिल्ली के लिए उड़ान भरी। इससे करीब 3 घंटे पहले पुणे हवाई अड्‌डे से 15 किलोमीटर दूर एसआईआई के उत्पादन केंद्र से 3 विशेष ट्रकों से वैक्सीन की खेप निकाली गई। इन वाहनों में -25 से 25 डिग्री तक तापमान बनाए रखने का इंतजाम है। पहली खेप में वैक्सीन के 34 बॉक्स रखे गए। इनका वजन करीब 1,088 किलोग्राम बताया गया है। खेप रवानगी से पहले उत्पादन संयंत्र में वैक्सीन की पूजा-अर्चना भी की गई।

एसआईआई के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई
इस बीच एसआईआई के पुणे स्थित संयंत्र के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दवा लेकर जाने वाली गाड़ियों की भी जीपीएस (ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम) से 24 घंटे निगरानी की जा रही है। महाराष्ट्र सरकार ने वैक्सीन ले जाने वाले ट्रकों को पुलिस सुरक्षा देने का फैसला किया है।

आने वाले दिनों में 5 और ट्रकों के जरिए गुजरात, मध्य प्रदेश और हरियाणा में ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। पहले चरण में भारत सरकार ने एसआईआई को 1 करोड़ 11 लाख खुराक की आपूर्ति का ऑर्डर दिया है।

भारत बायोटेक की भी पहली खेप तैयार
कोरोना से मुकाबले के लिए देश में भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ को भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। इसकी पहली खेप भी तैयार है। यह वैक्सीन हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के संयंत्र से 11 स्थानों पर भेजी जा रही है।

पहले पड़ोसी देशों को फिर खुले बाजार में
इस बीच खबर है कि कोरोना वैक्सीन देश के बाद पड़ोसी देशों को पहले उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि वहां भी इसका आपात इस्तेमाल शुरू हो सके। सूत्रों के मुताबिक इन देशों में बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, म्यांमार और अफगानिस्तान का नाम सबसे ऊपर है। पाकिस्तान का कोई जिक्र नहीं है। नेपाल ने भारत से 1.2 करोड़ और बांग्लादेश ने 3 करोड़ खुराकों की आपूर्ति करने का आग्रह किया है।

कीमत सरकार के लिए 200, खुले बाजार में 1 हजार
एसआईआई के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकरी) अदार पूनावाला ने कहा, ‘यह ऐतिहासिक क्षण है। देश के हर इंसान को वैक्सीन मुहैया कराना बड़ी चुनौती है। हमने भारत सरकार के लिए वैक्सीन की पहली 10 करोड़ खुराकों की कीमत 200 रुपए तय की है। इसके बाद हम इसे 1,000 रुपए में खुले बाजार में बेचेंगे।

कोरोना वैक्सीन के दो डोज में 28 दिन का अंतर जरूरी : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन के दो डोज के बीच 28 दिन का अंतर होना जरूरी है। इस वैक्सीन का असर दूसरा डोज लगाने के 14 दिन बाद शुरू हो जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘इसी कारण हम लोगों से कोरोना वैक्सीन के लिए तय दिशानिर्देशों के पालन का अनुरोध कर रहे हैं।’

वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, ‘देश में मंजूर की गई दोनों ही वैक्सीनों का परीक्षण हजारों लोगों पर किया जा चुका है, ये पूरी तरह सुरक्षित हैं। इनसे किसी भी तरह का खतरा नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser