पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • The Patient Reached 300 Crosses; Till Now, High Sugar And Steroid containing Drugs Were Believed To Be The Cause Of Balak Fungus.

अब ब्लैक फंगस का कहर:मरीज पहुंचे 300 पार; अभी तक ब्लैक फंगस का कारण हाई शुगर व स्टेरॉयड युक्त दवाओं को माना जा रहा था

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब ब्लैक फंगस को बताया जा रहा है कोरोना के नए स्ट्रेन का कारण

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे है। अभी तक हाई शुगर या स्टेरॉयड को इसके लिए मुख्य कारण माना जा रहा था, लेकिन अब कोरोना का नया स्ट्रेन भी जिम्मेदार बन रहा है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों का कहना है अचानक से मरीजों की संख्या बढ़ने के पीछे कोरोना के नए स्ट्रेन हैं।

एम्स में ही पिछले एक सप्ताह के दौरान 75 से 80 मरीज भर्ती हुए हैं जिनमें से 30 मरीजों की हालत काफी गंभीर है। एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ एमवी पद्मा का कहना है कि ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी तक अनियंत्रित मधुमेह और स्टेरॉयड युक्त दवाओं का अत्यधिक सेवन से जोड़कर देखा जा रहा था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन भी इसमें काफी सहायक हैं। हालांकि इस पर सटीक जानकारी अध्ययन के बाद ही पता चलेगी। हर दिन बढ़ते ब्लैक फंगस के मामलों को दिल्ली एम्स ने एक टास्क फोर्स का गठन भी किया है जो लगातार इन मामलों की निगरानी में जुटा हुआ है। इस टास्क फोर्स में मौजूद डॉक्टरों के अनुसार ब्लैक फंगस के ज्यादातर मामले 40 वर्ष से अधिक आयु वालों में दिखाई दे रहे हैं।

दिल्ली में 300 पार हुआ मामला

दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामले 300 पार हो चुके हैं। यह सभी एम्स, सर गंगाराम अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, लोकनायक, जीटीबी, अपोलो, फोर्टिस, मैक्स सहित अन्य अस्पताल में भर्ती हैं। इंजेक्शन की कमी होने के चलते इन मरीजों को अब ऑपरेशन कराने पड़ रहे हैं।

एम्स में करीब 80 मरीजों को भर्ती किया जा चुका है, जिनमें से कई मरीजों की हालत गंभीर है। गंगाराम अस्पताल में ऐसे 15 मामले अभी वेटिंग में है जिन्हें बेड और इंजेक्शन न मिलने की वजह से इमरजेंसी में रखा गया है। लोकनायक अस्पताल में अभी 7 मरीज हैं जो कोरोना संक्रमित होने के साथ साथ ब्लैक फंगस को लेकर संदिग्ध हैं।

खबरें और भी हैं...