पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाल किला हिंसा:दो तलवारें लहराने वाला आरोपी युवाओं को तलवार चलाने की ट्रेनिंग भी देता था

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लाल किला हिंसा - Dainik Bhaskar
लाल किला हिंसा
  • आरोपी को मंगलवार शाम सीडी ब्लॉक पीतमपुरा के नजदीक से पकड़ा
  • आरोपी ने फेसबुक पर लोगों को भड़काने वाले पोस्ट भी किए थे, अक्सर सिंघू बार्डर भी जाता था

लाल किला हिंसा मामले में सरेआम तलवार लहराने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसकी पहचान मनिंदर सिंह उर्फ मोनी (30) के तौर पर हुई जो गली नंबर नौ सिंधी कॉलोनी स्वरुप नगर में रहता है। वह पेशे से एसी मैकेनिक है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी को मंगलवार शाम सीडी ब्लॉक पीतमपुरा के नजदीक से पकड़ा गया। इसकी निशानदेही पर उसके घर से दो तलवार (खंडा) भी बरामद की गई है।

हिंसा वाले दिन आरोपी लाल किले पर दो तलवारें लहराते हुए नजर आया था। वीडियो में उसकी करतूत कैद हो गई थी, जो लोगों को पुलिस कर्मियों के ऊपर हमला करने के लिए प्रेरित कर रहा था। इसने फेसबुक पर लोगों को भड़काने वाले पोस्ट भी किए थे। वह अक्सर सिंघू बार्डर भी जाता था।

आरोपी ने पुलिस को यह भी बताया स्वरुप नगर इलाके में उसने छह लोगों को भी किसान आंदोलन में शामिल करने के लिए प्रेरित किया था, जो गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली में सिंघू बार्डर से मुकरबा चौक की ओर जाते समय साथ थे। प्लानिंग के तहत आरोपी लाल किले में जबरन घूस गए, जहां मनिंदर ने डांस करते हुए तलवार हवा में लहराई थीं। साथ ही प्रदर्शनकारियों को हिंसा के लिए प्रेरित किया।

खालिस्तानियों के संपर्क में था
आरोपी स्वरुप नगर में एक खाली प्लॉट में तलवार ट्रेनिंग स्कूल चलाता है। जहां युवक व बच्चे तलवार चलाने की ट्रेनिंग लेने के लिए आते हैं। यह भी पता चला है आरोपी खालिस्तानी समर्थकों के संपर्क में भी था। इस बात को पुख्ता करने के लिए सबूत एकत्रित किए जा रहे हैं।

पुलिस द्वारा जब्त किए गए आरोपी के मोबाइल में सिंघू बार्डर पर प्रदर्शन से संबंधित तस्वीरें और लालकिले पर तलवार लहराने का एक लंबा वीडियो भी मिला है। पुलिस को शक है आरोपी मोबाइल से काफी डाटा डिलीट कर चुका है, इसलिए उसे फिर से हासिल कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

गौरतलब है इस केस में पंजाब अभिनेता दीप सिद्धू समेत कई लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। अभी इस मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी लखबीर सिंह उर्फ लक्खा सिधाना की तलाश है, जिस पर पुलिस एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित कर चुकी है।

गिरफ्तारी में स्पेशल के इंस्पेक्टर की अहम भूमिका
26 जनवरी को हुई हिंसा के सभी केस क्राइम ब्रांच के पास है। लेकिन इस आरोपी को स्पेशल ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पुलिस के पास हिंसा से करीब 5 हजार के आसपास वीडियो फुटेज है। जिससे आरोपियों की पहचान की जा रही है। लेकिन इस आरोपी के बारे में फोटो के अलावा कोई जानकारी नहीं मिल रही थी।

जिस पर पुलिस ने ऐसे लोगों की जानकारी जुटाने के लिए अपने मुखबीर और अन्य ह्यूमन सोर्स के जरिए पता लगाने का काम सौंप रखा है। इसी के तहत स्पेशल ब्रांच के इंस्पेक्टर शिव कुमार जो कि पहले आरोपी को जिस थाना क्षेत्र से पकड़ा है वहां एसएचओ रह चुके हैं। उन्होंने अपने सूत्रों के जरिए आरोपी तक पहुंचने में कामयाब हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें