• Hindi News
  • Local
  • New delhi
  • Then Jaish Was Preparing For The Attack, Leaving The Plan After Seeing The Airstrike, After A Year And A Half After The Attack, The NAE Introduced The Letter Of Appeal

पुलवामा हमले में चार्जशीट:आतंकी आदिल की पहचान डीएनए से हुई थी; जैश दूसरे हमले की तैयारी में था, लेकिन एयरस्ट्राइक की वजह से डर गया

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पुलवामा हमले के आतंकी उमर फारुख (बाएं),  समीर डार (बीच में)  और आदिल डार (दाएं)। आदिल हमले के वक्त ही मारा गया था। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
पुलवामा हमले के आतंकी उमर फारुख (बाएं), समीर डार (बीच में) और आदिल डार (दाएं)। आदिल हमले के वक्त ही मारा गया था। (फाइल फोटो)
  • 14 फरवरी 2019 काे हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे
  • एनआईए की साढ़े तेरह हजार पन्नाें की चार्जशीट में मसूद अजहर समेत 19 आराेपी, इनमें 7 पाकिस्तानी

पुलवामा हमले के डेढ़ साल बाद एनआईए ने मंगलवार काे साढ़े तेरह हजार पन्नाें की चार्जशीट जम्मू की स्पेशल कोर्ट में फाइल की। इसमें जैश-ए-माेहम्मद के सरगना मसूद अजहर समेत 19 आराेपी हैं। इनमें 7 पाकिस्तानी हैं। अजहर, उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर अल्वी, अम्मार अल्वी और भतीजा उमर फारुख मास्टरमाइंड बताए गए हैं।

डीएनए प्रोफाइलिंग से हमलावर की पहचान
पुलवामा हमले में एनआईए को जिन 7 आतंकियों की जानकारी थी, वे अलग-अलग एनकाउंटर में मारे गए थे। इस वजह से यह केस उलझ गया था। एनआईए के जॉइंट डायरेक्टर अनिल शुक्ला के नेतृत्व में टीम ने अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार आतंकियों और उनके मददगारों से पूछताछ कर सबूत जुटाए। एक अधिकारी ने बताया कि जांच एजेंसी के सामने सबसे पहली चुनौती हमले में इस्तेमाल कार का मालिकाना हक साबित करना था। विस्फोट के बाद गाड़ी का कोई निशान नहीं बचा था।

एनआईए ने दावा किया है कि पुलवामा हमले के तुरंत बाद जैश एक और हमले की तैयारी में था। लेकिन, बालाकोट एयर स्ट्राइक को देखते हुए उसने हमला रोक लिया। चार्जशीट के मुताबिक, मसूद अजहर ने उमर फारुख को मैसेज भेजकर हमला नहीं करने की बात कही थी। इसके डेढ़ महीने बाद फारुख एनकाउंटर में मारा गया था। एनआईए के मुताबिक फारुख ने 2 कश्मीरियों को फिदायीन कार बॉम्बिंग के लिए तैयार किया था। आदिल पुलवामा हमले में मारा गया, जबकि दूसरा बाद में मारा गया।

पुलवामा हमले के 7 आरोपियों काे एनआईए गिरफ्तार कर चुकी है, जबकि उमर फारुख समेत 6 आतंकी मारे जा चुके हैं। 6 अभी फरार हैं। एनआईए ने हमले के पीछे पाकिस्तान और मसूद अजहर की भूमिका के पुख्ता सबूताें का दावा किया है।

पुलवामा हमले में शामिल रहे ये 6 आतंकी मारे जा चुके-

1. आदिल अहमद डार
2. मुद्दस्सिर अहमद खान
3. माेहम्मद उमर फारुख
4. माेहम्मद कामरान अली
5. सज्जाद अहमद भट
6. कारी यासिर

खबरें और भी हैं...