स्वाइन फ्लू में दिल्ली देश में दूसरे नंबर पर:अक्टूबर में स्वाइन फ्लू के तीन केस, कुल 91 केस सामने आए

दिल्ली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चिकित्सा विशेषज्ञों का अंदाजा है कि इस सीजन में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ सकते है। हालांकि फिलहाल राहत है कि अक्टूबर में दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मात्र तीन मामले सामने आए है। नवंबर से फरवरी तक इसका सीजन माना जाता है। अब तक दिल्ली में 91 केस दर्ज किए जा चुके है। नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने 31 अक्टूबर तक की रिपोर्ट जारी की है। जिसके मुताबिक दिल्ली में इस साल अभी स्वाइन फ्लू से किसी की मौत नहीं हुई है।

91 केस है और इनमें से महज तीन केस ही अक्टूबर में आए है। देश भर में स्वाइन फ्लू के मामले 4011 हो गए है और 9 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वाइन फ्लू के मामले में दिल्ली देश में दूसरे नंबर पर है। करीब 23 प्रतिशत केस दिल्ली से है। पहले नंबर पर पश्चिम बंगाल है जहां 105 मामले है। तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 81 केस है।

दिल्ली में हर एक साल के अंतराल पर स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने का इतिहास रहा है। इसलिए इस साल मामले बढ़ने की आशंका है। चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि पांच से छह साल की हिस्ट्री देखें तो दिल्ली में एक साल केस ज्यादा आते है और दूसरे साल में कम। पिछले साल केस कम थे। कुल 412 मामले आए थे। इस सीजन में केस बढते है तो यह दिल्ली के लिए चुनौती होगी। इसी साल कोरोना की भयंकर बेव, डेंगू के ज्यादा मामले आए है। प्रदूषण इतना है कि कुछ लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है।

खबरें और भी हैं...