पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरकारी एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई:एनजीटी और डीएमसी एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन करने वालों से तीन लाख रुपए जुर्माना वसूला गया

नई दिल्ली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बढ़ते प्रदूषण के चलते साउथ एमसीडी ने अपनाई जीरो टॉलरेंस की नीति

दिल्ली में बढ़ते धूल एवं वायु प्रदूषण के खिलाफ साउथ एमसीडी ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है। निगम आयुक्त ने बताया कि पर्याप्त संख्या में पेट्रोलिंग टीम उल्लंघनकर्ताओं और सरकारी एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। यह टीम में 24 घंटे स्थिति पर नज़र रख रही है।

क्षेत्रीय उपायुक्तों से कहा है कि त्योहार के दिनों में कोई ढील नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में दम-घोटू वायु प्रदूषण हो जाता है। दक्षिणी निगम के अंतर्गत आने वाले सभी पांचों हॉट-स्पॉट पर उच्च अधिकारियों द्वारा कड़ी नजर नजर रखी जा रही है। इन सभी हॉट स्पॉट व आस पास के क्षेत्रों में अतिरिक्त पेट्रोलिंग टीम और धूल को नियंत्रित करने के लिए वॉटर स्प्रिंक्लर व मैकेनिकल स्वीपर भी लगाए गए हैं।

वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के मद्देनजर चारों जोनों में सख्त कार्रवाई की। इस दौरान एनजीटी एक्ट और डीएमसी एक्ट के प्रावधानों के उल्लंघन के मामलों में संबधित अधिकारियों ने चालान काटे। शनिवार को चारों जोन में कुल 116 चालान किए गए और जुर्माने के रूप में लगभग 3 लाख रुपए वसूले। मध्य जोन में एडब्ल्यूएम और एनजीटी कानून के तहत निर्माण और वायु प्रदूषण को लेकर लगभग 69 चालान किए गए।

जिनसे 89 हजार रुपए का जुर्माना प्राप्त हुआ। नजफगढ़ जोन में वायु प्रदूषण को लेकर लगभग 13 चालान किए और 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा 8 साइटों का भी निरीक्षण किया गया। प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए 3 वॉटर स्प्रिंक्लर और 3 रोड मैकेनिकल रोड स्वीपरों ने पानी का छिड़काव किया और सड़कों की सफ़ाई की।

वहीं दक्षिणी जोन में वायु प्रदूषण को लेकर लगभग 27 चालान कर लगभग 96 हजार रुपए जुर्माना लगाया। जबकि पश्चिमी जोन में वायु प्रदूषण को लेकर 7 चालान किए गए। जिनसे 40 हजार रुपए का जुर्माना प्राप्त हुआ।नई दिल्ली में शनिवार को कच्चरा जलाने से उठा धुंआ। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने नॉर्थ एमसीडी पर दिल्ली के किराड़ी गांन में कच्चरा जलाने वालों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई ना करने पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं खराब एयर क्वालिटी और स्मॉग के बीच पटरी दौड़ती मेट्रो ट्रेन।

दिल्ली में पराली जलाने को लेकर दिल्ली पुलिस सख्त,10 पर एफआईआर

नई दिल्ली | खेतों में पराली जलाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी कड़े निर्देश दिए हुए हैं। खेतों में जो भी पराली जलाता है, उस पर कानूनी तौर पर सख्त कदम उठाए जाए। लेकिन खेत मालिक हैं कि मानते ही नहीं। दिल्ली में पराली जलाने को लेकर दिल्ली पुलिस सख्त है।

नांगलोई थाना पुलिस ने महिला समेत 10 खेत मालिकों पर पराली जलाने को लेकर एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एक्ट-1986 व अन्य धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बॉर्डर इलाके में काफी खेत हैं। उन जिलों के अधिकारियों को खासतौर पर निर्देश दिए गए हैं कि कहीं पर भी पराली जलाई जाती है, तो उन पर तुरंत एफआईआर दर्ज करें।

बीट अफसरों पर को भी विशेषतौर पर ध्यान देने के लिए कहा गया है। नांगलोई पुलिस ने मुंडका गांव में रहने वाले एक व्यक्ति से खेतों में पराली जलाए जाने की जानकारी मिली थी। एसडीएम, पुलिस और डीपीसीसी अधिकारी मौके पर पहुंचे। सभी खेतों के खसरा नंबर लेकर उनके मालिकों को बुलाया गया। जली व जलाई जा रही पराली के फोटो लिए गए। जिसके बाद उन सभी पर एफआईआर दर्ज कर ली गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें