पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • To Prevent Air Pollution, Eastern Corporation Recycles 8 Lakh Tons Of Debris, Corporation Has Identified 50 Places For This

पर्यावरण:वायु प्रदूषण रोकने के लिए पूर्वी निगम 8 लाख टन मलबा किया रि-साईकल, निगम ने इसके लिए 50 स्थानों को चिन्हित किया है

नई दिल्ली3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • डीपीसीसी ने मार्च 2020 में शास्त्री पार्क स्थित सीएंडडी प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 1 हजार मिट्रिक टन किया

वायु प्रदूषण के रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाही के अन्तर्गत पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा क्षेत्र से निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्ट उठाकर शास्त्री पार्क स्थित सी एंड डी प्लांट ले जाने साथ ही उसको रि-साईकल करने के लिए सरकारी निजी कंपनी भागीदारिता के तहत आईएल एंड एफएस के साथ एक परियोजना के अन्तर्गत लगभग 50 स्थानों को चिन्हित किया गया है।

जहां से निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्ट उठा कर सी एंड डी प्लांट ले जाया जाएगा और उससे उपयोगी उत्पादों का निर्माण किया जाएगा। यह जानकारी नेता सदन प्रवेश शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्ट वायु प्रदूषण में इजाफा कर सकते है, इसलिए उचित प्रक्रिया द्वारा इसके निपटान के पूर्वी निगम द्वारा कार्य किया जा रहा है।

प्रवेश शर्मा ने बताया कि इस प्रक्रिया के अन्तर्गत लगभग 8 लाख टन अपशिष्ट का संग्रहण एवं प्रसंस्करण किया जा चुका है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 1.65 लाख टन मलबे को रि-साइकल कर अपने लिए उपयोगी उत्पादों का निर्माण किया है। शेष रि-साइकल्ड सामग्री का उपयोग अन्य विभागों जैसे डीएसआईडीसी सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, डीडीए, सीपीडब्ल्यू एवं एनएचएआई विभागों द्वारा किया गया है।

नेता सदन ने बताया कि डीपीसीसी द्वारा मार्च 2020 में शास्त्री पार्क स्थित सी एंड डी प्लांट की क्षमता 500 मिट्रिक टन प्रतिदिन को बढ़ाकर 1000 मिट्रिक टन प्रतिदिन कर दिया गया। और वर्तमान में सी एंड डी प्लांट द्वारा 700 मिट्रिक टन मलबे को वैज्ञानिक तरीके से रि-साईकल कर उपयोगी समान बनाया जा रहा है जिससे खुले में पड़ा मलबा वायु प्रदूषण का कारक ना बन सके।

एमसीडी कूड़ा जलाकर प्रदूषण से जंग लड़ रही: राघव चड्ढा

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा शासित एमसीडी पर प्रदूषण को बढ़ावा देने के आरोप लगाए। शुक्रवार को आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कहा कि दिल्ली के किराड़ी विधानसभा क्षेत्र में नगर निगम द्वारा कूड़ा जलाकर दिल्ली की हवा में जहर घोलने का काम कर रही है।

चड्ढा ने एमसीडी के किराड़ी के बाबा विद्यापति मार्ग में जलाए जा रहे कूड़े की तस्वीर और वीडियो मीडिया से साझा करते हुए बताया कि कैसे भाजपा शासित नगर निगम कूड़ा जलाकर दिल्ली की हवा में जहर घोलने का काम कर रहे हैं।

चड्ढा ने कहा कि एक तरफ दिल्ली सरकार प्रदूषण रोकने का काम कर रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ एमसीडी उसके प्रयासों पर पानी फेरने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित एमसीडी को इसे चेतावनी के रूप में लेना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें