पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Unlike The Work Frame Home Trend, Companies Like Amazon, CSG Are Increasing Office Space, Said What To Do Tomorrow's Planning For Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना भी नहीं रोक सका कंपनियों की रफ्तार:वर्क फ्राॅम होम ट्रेंड के उलट अमेजन, सीएसजी जैसी कंपनियां ऑफिस स्पेस बढ़ा रहीं, कहा- आज के लिए कल की याेजना को क्याें राेकें

न्यूयॉर्क3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • दुनिया की काॅर्पाेरेट कैपिटल न्यूयाॅर्क में कई बड़ी कंपनियां अपना भविष्य देख रहीं

काेराेना महामारी के कारण दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है। इसके कारण दुनिया की काॅर्पोरेट कैपिटल न्यूयाॅर्क में कई कंपनियाें ने अपना ऑफिस स्पेस घटा दिया है। लेकिन इस ट्रेंड के उलट कई बड़ी कंपनियां ऐसी भी हैं, जो अपना ऑफिस स्पेस बढ़ा रही हैं, ताकि भविष्य की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

इसमें ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन, लॉ फर्म सीएसजी और वी वर्क जैसी कंपनियां शामिल हैं। अमेजन ने न्यूयॉर्क, फीनिक्स, सैन डियागो और डेट्रायट में 9 लाख वर्ग फुट का स्पेस बढ़ाया है। इसी तरह लॉ फर्म सीएसजी अपनी खरीदी की रफ्तार दुगनी कर अमेरिका और यूरोप में स्पेस बढ़ा रही है।

अमेजन उन कंपनियाें में से है जो मौके और परिस्थितियों को अलग तरीके से देखती हैं। कंपनी के वर्कफोर्स डेवलपमेंट के वाइस प्रेसीडेंट आर्डिन विलियम्स का कहना है कि ‘महामारी के कारण हमारी टीम का एक हिस्सा वर्क फ्रॉम होम कर रहा है। लेकिन, हमने अपनी तय योजना के मुताबिक साढ़े तीन हजार नौकरियां देने के लिए 9 लाख वर्ग फुट का स्पेस खरीद लिया है।

न्यूयाॅर्क ही नहीं, हम दुनियाभर में तेजी से विस्तार करने जा रहे हैं। स्थाई कोई भी चीज नहीं होती है। यहां तक कि महामारी भी नहीं। हमने अपनी भविष्य की योजनाओं को रोकने के बजाए इसे और तेजी से अंजाम देने का फैसला किया है। महामारी के कारण मार्केट में जो सुस्ती छाई है, उसका भी हम पूरा फायदा ले रहे हैं।’ इधर, सीएसजी का कहना है कि न्यूयाॅर्क हमारे लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहीं से उन्हें दुनियाभर के क्लाइंट मिलते हैं। महामारी आज की समस्या है और कुछ समय रहेगी, लेकिन न्यूयॉर्क हमेशा रहेगा। इसलिए न्यूयॉर्क में ऑफिस स्पेस लेना समझदारी भरा फैसला है।

आने वाले समय में हमारे लॉयर्स और कर्मचारियों की सेहत और सुरक्षा को देखते हुए हम चाहेंगे कि सोशल डिस्टेंसिंग का माहौल बना रहे। ऐसा भी संभव है कि भविष्य में हमारे लोगों को अपने बच्चों को भी ऑफिस लाना पड़ जाए। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम ऑफिस स्पेस बढ़ा रहे हैं। इधर, न्यूयाॅर्क में स्टार्टअप स्क्वायरफुट समेत कई कंपनियां ग्राहकों को एआई की मदद से तैयार किए गए एल्गोरिदम के जरिए स्पेस उपलब्ध करवा रही हैं। ये कंपनियों और कर्मचारियों की सहूलियत के हिसाब से स्पेस मुहैया करवा रही हैं।

वर्क फ्रॉम होम स्थाई करने वाली ड्रॉपबॉक्स दुनिया की पहली कंपनी

माइक्रोसॉफ्ट की सहयोगी कंपनी ‘ड्रॉपबॉक्स’ वर्क फ्रॉम होम को स्थाई करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई। कंपनी ने सभी कर्मचारियों को घर से ही काम करने का आदेश दिया है। यह फैसला पिछले कुछ माह में वर्क फ्रॉम होम से बढ़ी उत्पादकता के मद्देनजर लिया गया है। आईटी और सोशल मीडिया से जुड़ी कई कंपनियां अपने अधिकांश कर्मचारियों से वर्क फ्राॅम होम करवा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser