पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वंदे रूट में परिवर्तन:वंदे भारत 45 दिनों के लिए वाराणसी रूट पर नहीं दौड़ेगी

नई दिल्ली20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वंदे भारत - Dainik Bhaskar
वंदे भारत

देश की पहली सबसे आधुनिक और सेमी हाई स्पीड रेल गाड़ी ट्रेन-18 वंदे भारत एक्सप्रेस अगले डेढ़ महीने तक नई दिल्ली वाराणसी रूट पर नहीं दौड़ेगी। नई दिल्ली से वाराणसी रूट पर फरवरी से वंदे भारत ट्रेन की जगह तेजस एक्सप्रेस को दिल्ली मंडल इस रूट पर दौड़ाएगी। यात्रियों से वंदे भारत एक्सप्रेस की जगह तेजस का ही किराया भी वसूला जाएगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया है कि बंदे भरत 2019 में चलाई गई थी। इस कोच को बने 25 महीने हो गया है। गंगल ने बताया कि नियम के अनुसार 18 महीने बाद मैंडेटरी मेंटेनेंस शेड्यूल के लिए जाता है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में छः महीने तक ट्रेनों के संचालन बंद होने के कारण अब किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे के पास ट्रेन-18 के सिर्फ दो रैक हैं और एक रैक नई दिल्ली से कटरा रूट पर पहले ही चल रहा है, इस रूट पर ट्रेन-18 का कोच नहीं है। गंगल ने बताया कि यात्रियों को तेजस में यात्रा करने के लिए भी तेजस का ही चार्ज किया जाएगा।

इसके लिए उत्तर रेलवे ने 15 फरवरी के बाद के लिए गाड़ी के रिजर्वेशन भी सस्पेंड कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि वंदे भारत एक्सप्रेस की पहचान ही टी-18 रैक के साथ जुड़ी है। टी-18 में आटोमैटिक डोर, 360 डिग्री पर घूमने वाली चेयर, लग्जरी टायलेट और तमाम ऐसी सुविधाओं के नाम पर रेलवे ने इसका किराया भी शताब्दी एक्सप्रेस से ज्यादा तय किया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें