पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Violations Of Instructions In The Work Of FICCI Auditorium, Work Stopped, Penalty Will Be Imposed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:फिक्की ऑडिटोरियम के काम में निर्देशों का उल्लंघन, काम रोका, जुर्माना लगेगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली में 33 साइट पर डस्ट से निपटने को एंटी स्मॉग गन तैनात
  • पालन सुनिश्चित कराने के लिए 14 टीमें कर रही है निरीक्षण : गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को प्रगति मैदान और फिक्की ऑडिटोरियम में निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण साइट से धूल को उड़ने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार के जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिया। राय ने कहा कि दिल्ली में एंटी डस्ट अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत 20 हजार वर्ग मीटर से बड़ी साइट, जहां पर निर्माण कार्य चल रहा है।

वहां पर एंटी स्मॉग गन लगाने के निर्देश दिए गए है। राय ने कहा दिल्ली के अंदर चल रहे सभी छोटे बड़े निर्माण साइट्स के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए है, जिसे सभी को पालन करना आवश्यक है और उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि छोटी निर्माण साइट्स से उड़ने वाली धूल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए भी मानदंड तय किए गए है। इसका पालन सुनिश्चित कराने के लिए 14 टीमें निरीक्षण कर रही है।

ध्वस्तीकरण में नियमों का उल्लंघन
फिक्की ऑडिटोरियम में चल रहे ध्वस्तीकरण में बड़े पैमाने पर दिशा निर्देशों का उल्लंघन पाया गया। राय ने कहा कि यहां पर काम को तुरंत बंद करा दिया गया। सरकार के दिशा निर्देशों के उल्लंघन होने पर संबंधित व्यक्ति/एजेंसी पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही नोटिस भेजा जाएगा। साथ ही एंटी स्मॉग के बिना काम शुरू न करने के निर्देश दिए

6 साइट्स पर नहीं लगी एंटी स्मॉग गन
दिल्ली में ऐसी 39 साइट्स चिन्हित की गई, जिसमें 33 पर एंटी स्मॉग गन लगा दी गई है। अभी 6 निर्माण साइट्स पर एंटी स्मॉग गन नहीं लगाई गई है। राय ने कहा कि निर्देशों का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एंटी स्मॉग गन से धूल पर पानी की बौछार की जाती है, जिससे धूल नीचे बैठ जाती है। निरीक्षण में प्रगति मैदान के पास निर्माण कार्य स्थल पर नियमों का उल्लंघन नहीं मिला।

प्रदूषण रोकने के उपायों की जानकारी महापौर ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को दी
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर को रोकने के लिए दिल्ली के तीनों नगर निगम सक्रिय हो गए। प्रदूषण रोकने के लिए निगम क्या कर रहा है इसकी जानकारी देने के लिए शुक्रवार को दिल्ली के तीनों महापौर ने केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर से की मुलाकात की। बैठक के दौरान उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर जय प्रकाश, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की महापौर अनामिका मिथिलेश और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के महापौर निर्मल जैन ने मंत्री को बताया कि नगर निगम वायु प्रदूषण को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

बैठक में मेयर जय प्रकाश ने कहा कि वायु प्रदुषण की रोकथाम के लिए सकारात्मक चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि आगामी मौसम में वायु प्रदुषण को बढ़ने से रोकने के लिए निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों की एक विस्तृत रिपोर्ट भी इस अवसर पर प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा धुल के कणों को हवा में फैलने से रोकने के लिए 18 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों की मदद से दिन व रात में सड़कों की सफाई सड़कों पर पानी का छिड़काव सड़कों के किनारे व खुले स्थानों पर पौधारोपण किया जा रहा है।

इसके साथ ही खुले में कूड़ा जलाने की रोकथाम के लिए निरीक्षण दल का गठन किया गया है। साउथ एमसीडी की मेयर अनामिका ने बताया कि प्रदूषण से निपटने के लिए ओखला में स्मॉग मशीन की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके अलावा साउथ एमसीडी क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र में रात को पेट्रोलिंग की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें