पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राकेश टिकैत ने नंदकिशोर गुर्जर से माफी मांगी:किसानों के चक्का जाम से दिल्ली-एनसीआर, यूपी और उत्तराखंड को बाहर रखने के लिए क्या हुई थी डील !

नई दिल्ली19 दिन पहलेलेखक: तोषी शर्मा
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के आवास पर प्रेस वार्ता करते हुए। - Dainik Bhaskar
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के आवास पर प्रेस वार्ता करते हुए।
  • बीकेयू प्रवक्ता ने शर्त के चलते इनको रखा था चक्का जाम से बाहर
  • गुर्जर समाज ने किया था 7 को राकेश टिकैत के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर कूच का ऐलान

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने 6 फरवरी को पूरे दिल्ली-एनसीआर, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर पूरे देश में दोपहर 12 से 3 बजे तक चक्का जाम बुलाया था। ऐसे में सवाल उठता है कि इन तीन राज्यों को इससे बाहर क्यों रखा गया था। सूत्रों के मुताबिक दो दिन पहले बीकेयू अंबावता के बागपत अध्यक्ष करतार सिंह ने प्रेस वार्ता कर बीकेयू के प्रवक्ता राकेश टिकैत द्वारा भाजपा के लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर के खिलाफ बयान के विरोध में गुर्जर समाज ने 7 फरवरी को गाजीपुर बॉर्डर कूच करने का ऐलान किया था।

साथ ही ये मांग की थी कि राकेश टिकैत सार्वजनिक तौर पर विधायक नंदकिशोर गुर्जर से माफी मांगे या फिर जो आरोप लगाए हैं उसके सबूत दें। सूत्रों के मुताबिक इसके बाद राकेश टिकैत ने अपने तीन साथियों को नंदकिशोर गुर्जर के पास भेजकर माफ करने की बात कहते हुए उनका साथ देने की मांग की थी।

विधायक नंद किशोर गुर्जर क्या बोले?
लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि राकेश टिकैत के कुछ लोग मेरे पास आए थे। उन्होंने माफी की बात कही। जिस पर मैंने सार्वजनिक माफी मांगने की बात कही। इस पर उन लोगों ने कहा कि राकेश टिकैत ने गलती मान ली है। उन्होंने ऐसे बयान गलतफहमी में दे दिया थे। उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल सिंह गुर्जर से भी बात करके उन्होंने माफी मांग ली। इस बारे में सीएमओ और पीएमओं को भी जानकारी थी। इसके चलते ही राकेश टिकैत ने तीन राज्यों में चक्का जाम करने की कॉल को रद्द कर दिया। जिसके बाद गुर्जर समाज ने भी 7 फरवरी को गाजीपुर बॉर्डर पर बुलाया गई महापंचायत रद्द कर दी। क्यों कि हम आपस में टकराव नहीं चाहते हैं। गुर्जर ने कहा कि राकेश टिकैत ने भी भरोसा दिलाया कि आगे से कोई गलत बयान नहीं देंगे। और जो बयान दिया उसके लिए उन्हें खेद है।

करतार सिंह ने प्रेसवार्ता में क्या कहा था
भारतीय किसान यूनियन अंबावता के बागपत जिला अध्यक्ष करतार सिंह ने कहा कि टिकैत ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है। टिकैत ने कहा है कि वे क्षमा चाहते हैं और विधायक जी से कहो कि वे हमारी मदद करें। इसलिए हम आपके पास आए हैं। इस पर विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने नाराज होते हुए कहा कि ऐसे किसी कथित किसान नेता से मेरा कोई संबंध नहीं है। मुझ पर जो गलत आरोप लगे हैं इस पर पूरा समाज 7 फरवरी को गाजीपुर चलेगा। और वहां चौधरियों को भी आमंत्रित करेंगे। और हमारी समाज भी होगी। दोनों समाजों में अगर हमारा विधायक कहीं भी दोषी पाया जाएगा तो दोनों समाज जो सजा देगी उसके लिए हम तैयार हैं। लेकिन जो राकेश टिकैत ने मौके पर जो उलूल-जूलूल बयान दिए वो बिल्कुल निराधार हैं। क्यों कि अगर विधायक वहां गए थे तो क्यों नहीं किसी किसान नेता ने उनका वीडियो बनाया क्यों नहीं फोटो खिंचा। वहां इतने किसान नेता थे किसी ने विधायक को मारपीट और गलत काम करते अपने कैमरे में कैद नहीं किया।

ये बड़े अफसोस की बात है कि उन पर गलत और झूठे आरोप लगाए। ऐसे में हम 7 तारीख को बड़ी मजबूती के साथ लाखों की संख्या में गाजीपुर पहुंचेंगे। और अपना पक्ष रखेंगे। हम मांग करेंगे कि राकेश टिकैत सार्वजनिक तौर पर गाजीपुर बॉर्डर पर माफी मांगे। करतार सिंह ने कहा कि टिकैत कथित किसान नेता है उसके 26 जनवरी के कृत्य को पूरे देश ने देखा है। उस पर देशद्रोह का मुकदमा है सरकार से मांग करते हैं कि उसे जेल में डाले।

हमारा बयान से कोई लेनादेना नहीं- अंबावता
करतार सिंह की ओर से की गई प्रेस वार्ता को लेकर बीकेयू अंबावता के अध्यक्ष चौधरी ऋषिपाल अंबावत के कार्यालय प्रभारी पवन अंबावता ने कहा कि इससे उनका कोई लेना-देना नहीं है। हमने करतार सिंह को नवंबर 2020 में ही संगठन से बाहर कर दिया था।

केंद्रीय राज्य मंत्री गुर्जर के यहां हुई थी प्रेस वार्ता
गुर्जर महापंचाय के ऐलान के बाद 4 फरवरी को केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल सिंह गुर्जर के दिल्ली आवास पर प्रेस वार्ता बुलाई गई थी। जिसमें विधायक नंद किशोर गुर्जर, किसान नेता करतार सिंह घिटोरा व अन्य नेता मौजूद थे। जहां केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा था कि हम टकराव नहीं चाहते हैं इसलिए महापंचायत रद्द करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें