पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिंधु बॉर्डर पर महिलाओं ने संभाली कमान:अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने ही अंदाज में दिखी आंदोलनकारी महिलाएं

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इससे पहले भी बॉर्डर पर महिलाओं ने ही एक दिन के लिए आंदोलन को पूरी तरह से चलाकर अपनी शक्ति का प्रर्दशन किया था। - Dainik Bhaskar
इससे पहले भी बॉर्डर पर महिलाओं ने ही एक दिन के लिए आंदोलन को पूरी तरह से चलाकर अपनी शक्ति का प्रर्दशन किया था।
  • 13 साल की बच्ची से लेकर 90 साल की महिला के हाथ में है आज की बागडोर

सिंघु बॉर्डर पर सोमवार को 103 दिन किसान आंदोलन को हो गए हैं। सरकार इस आंदोलन को कमजोर बता रही है तो किसान नेताओं का कहना है कि कम जरूर हुए हैं लेकिन आंदोलन कमजोर नहीं पड़ा है। पहले दिन जैसा जोश आज भी है और आगे उस वक्त तक रहेगा,जब कि सरकार तीनों कृषि बिल को वापिस नहीं ले लेती है।

उनका कहना है कि आंदोलन में पुरूष वर्ग ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कंधे से कंधे मिलाकर अपनी भागीदारी निभा रही है। वहीं आंदोलनकारी नेताओं का कहना है कि दिल्ली और पूरे देश में धरना स्थलों पर महिला किसान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। भारतीय कृषि और चल रहे आंदोलन में महिला किसानों के योगदान को प्रदर्शित किया जाएगा।

आज आंदोलन की बागडोर महिलाओं के हाथों में

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। सिंघु बॉर्डर पर महिला दिवस पर किसान आंदोलन में नजारा ही कुछ अलग ही दिखाई दिया। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर इन विवादास्पद कानूनों के विरोध की कमान महिलाएं ही संभाल रही है। नेताओं का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्च महिलाएं कर रही है और पूरे दिन वही मंच का प्रभार भी संभाल रही है। जिसका रोडमैप पूरी तरह से तैयार किया गया है।

महिला दिवस पर आंदोलन में अपनी भागीदारी पेश करने के लिए 13 साल बच्ची से लेकर 90 साल की महिलाएं शामिल हो रही हैं। पंजाब के विभिन्न शहरों से हजारों महिलाएं अपने परिवार को बताकर आंदोलन में शामिल होने आई हैं। सोमवार को बॉर्डर पर होने वाली हर एक गतिविधि पर महिला कप्तान होगी।

ज्ञात हो कि इससे पहले भी बॉर्डर पर महिलाओं ने ही एक दिन के लिए आंदोलन को पूरी तरह से चलाकर अपनी शक्ति का प्रर्दशन किया था। साथ ही वे पंजाब.हरियाणा की स्थानीय लोककला और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों का भी प्रदर्शन कर रही है। बताया जा रहा है कि हरियाणा और पंजाब दोनों जगहों से पांच सौ से ज्यादा ट्रॉलियां सिंघु बॉर्डर पर पहुंच भी चुकी हैं। ये सभी महिलाएं अपने अपने खेतों और परिवारों की देखभाल कर रही हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें