पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Gujarat Board's 12th Examinations Will Start From July 1, 6.83 Students Will Give Exam; Exam Center Will Be Given Near The School

गुजरात में परीक्षा पर फैसला:12वीं बोर्ड के एग्जाम 1 जुलाई से शुरू होंगे, स्कूल के पास ही सेंटर बनाया जाएगा

अहमदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी। शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। हाल ही में केंद्र सरकार ने एक मीटिंग में सभी राज्यों से 25 मई तक 12वीं की परीक्षा सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर सुझाव देने के लिए कहा था। अभी ज्यादातर राज्य कोरोना की वजह से एग्जाम कराने पर पसोपेश में हैं। गुजरात पहला राज्य है, जिसने एग्जाम की तारीख और इसे किस तरह कराया जाएगा इसकी योजना जारी की है।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ हुई बैठक के बाद राज्य में परीक्षा कराने का फैसला लिया गया। मौजूदा प्रणाली के मुताबिक, पहले पार्ट में साइंस स्ट्रीम के 50 मार्क्स के मल्टीपल चॉइस सवाल होंगे। दूसरे पार्ट में 50 मार्क्स की डिस्क्रिप्टिव राइटिंग होगी। वहीं, आर्ट्स के लिए 100 नंबरों की ड्रिस्क्रिप्टिव परीक्षा होगी। कोरोना के कारण फैसला लिया गया है कि स्टूडेंट्स को स्कूल के पास ही एग्जाम सेंटर दिया जाएगा।

6.83 लाख स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे
साइंस स्ट्रीम के 1 लाख 40 हजार समेत कुल 6 लाख 83 हजार स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे। एग्जाम में शामिल न होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा के 25 दिन बाद दोबारा मौका दिया जाएगा। हर साल की तरह एग्जाम के लिए 3 घंटे का समय तय किया गया है। एक क्लास में 20 स्टूडेंट्स ही परीक्षा दे सकेंगे।

10वीं के स्टूडेंट्स को दिया जा चुका है प्रमोशन
इससे पहले राज्य कक्षा 10वीं के एग्जाम के संबंध में फैसला ले चुका है। इसके मुताबिक 10वीं कक्षा के छात्रों को प्रमोट किया जा चुका है। शेड्यूल के मुताबिक, इस साल GSEB 10वीं क्लास के एग्जाम 10 मई से 25 मई के बीच ऑफलाइन मोड में होने वाले थे। कोरोना की वजह से इन्हें रद्द कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...