पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेरोजगारी से परेशान:डिग्री के लिए आवेदन करने वाले 24 हजार छात्र बेरोजगार, 1660 ही कर रहे नाैकरी

गुजरात3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह से पहले यूनिवर्सिटी को छात्रों ने दी जानकारी

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी का 52वां दीक्षांत समारोह 26 फरवरी में होगा। इसमें 36798 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। इससे पहले यूनिवर्सिटी ने एक सर्वे किया जिसमें पता चला है कि जिन छात्रों को डिग्री दी जाएगी उनमें से 24599 छात्र बेरोजगार हैं।

यूनिवर्सिटी हर वर्ष दीक्षांत समारोह से पहले डिग्री लेने वाले छात्रों का सर्वे करती है। जब छात्रों से डिग्री के लिए जो फॉर्म भरवाया जाता है उसमें नौकरी, बेरोजगार या व्यापार के बारे में जानकारी मांगी जाती है। इस बार यह फॉर्म ऑनलाइन भरवाया गया था। इसमें 36798 छात्रों ने डिग्री के लिए आवेदन किया है। इनमें से 24599 छात्रों ने फाॅर्म में जानकारी दी है कि वे बेरोजगार हैं। इसके अलावा 1660 छात्र नौकरी, जबकि 200 छात्र व्यापार कर रहे हैं।

9912 छात्र अभी पढ़ाई कर रहे हैं

यूनिवर्सिटी के अनुसार मात्र डिग्री के लिए आवेदन करने वाले 1660 छात्र नाैकरी कर रहे हैं, जबकि 9912 छात्र अभी पढ़ाई कर रहे हैं। 427 छात्र अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए हैं और 200 छात्र ऐसे हैं जो छोटा-मोटा व्यापार कर रहे हैं। कुछ छात्रों ने केंद्र और राज्य सरकार से शिकायत की थी कि पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें नौकरी नहीं मिलती है। उसके बाद राज्य सरकार ने यूनिवर्सिटी को छात्रों का सर्वे करने को कहा था।

ऑनलाइन दीक्षांत समारोह 26 को

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी का 52वां दीक्षांत समारोह 26 फरवरी को ऑनलाइन होगा। इसमें गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत के साथ नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से भाग लेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें