पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • 25 People Who Have Been Vaccinated Will Be Tested For Antibodies, Will Detect The Trend Of Variation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:टीका लगवाने वाले 25 लोगों की एंटीबॉडीज की होगी जांच, वैरिएशन के ट्रेंड का पता लगाएंगे

सूरत20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन
  • स्वास्थ्य विभाग करेगा रिसर्च

स्वास्थ्य विभाग रिसर्च के लिए सूरत में वैक्सीन लगवा चुके लोगों में से 25 का एंटीबॉडी टेस्ट करेगा। इससे एन्टीबॉडी की जांच की जाएगी। सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. शैलेश पटेल ने बताया कि यह रिसर्च का विषय है। ऐसा नहीं है कि जिन्हें वैक्सीन दी गई है सभी का एंटीबॉडी टेस्ट किया जाएगा। हमें स्वास्थ्य विभाग से जो भी आदेश आएगा उसी के हिसाब से काम करेंगे।

टेस्ट कब होगा इसकी अभी निश्चित तारीख नहीं दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के माइक्रोबायलॉजी विभाग की ओर से कोरोना से जंग से लड़ चुके संक्रमित मरीजों को टीका लगने के बाद एंटीबॉडी बनने का पता लगाएगा। जिन्हें पहले चरण में वैक्सीन लगाई गई है।

उनके शरीर में एंटीबॉडीज विकसित होने के बारे में तथा सेकंड फेज में वेरिएशन के ट्रेंड के बारे में पता लगाया जाएगा। फ्रंटलाइन हेल्थ वर्करों को पहली डोज लगने के 14 से 16 दिन तथा 28 दिन के बाद लगने वाली दूसरी डोज के 14 से 16 दिन बाद ब्लड का सैंपल लेकर एंटीबॉडीज का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

अलग-अलग बीमारियों का रिस्पॉन्स भी देखेंगे
कोरोना नई बीमारी है। अलग-अलग एंटीबॉडीज बन रही हैं। कुछ बीमारियों में वैक्सीन लगने के बाद एंटीबॉडीज धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। ऐसे में वैरिएशन के ट्रेंड के बारे में पता लगाया जाएगा। उम्र और अलग-अलग बीमारियों वाले मरीजों में किस प्रकार का रिस्पॉन्स रहता है। इसे जांचा जाएगा। डॉक्टरों के अनुसार, एंटीबॉडी शरीर का वह तत्व है, जो हमारा इम्यून सिस्टम शरीर में वायरस को बेअसर करने के लिए बनाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें