• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Modi's Gujarat Tour Will Be Completed With Maha Aarti Of Mother Ambaji On Gabbar Mountain

पीएम की गुजरात यात्रा:6909 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया, महाआरती के साथ पूरा हुआ दौरा

अंबाजी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अपने दो दिवसीय गुजरात के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की शाम अंबाजी मंदिर पहुंचे। रोड शो के बाद पीएम ने 6909 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।। इसके बाद उन्होंने अंबाजी मंदिर में पूजा की और इसके बाद गब्बर पर्वत पर महाआरती में शामिल हुए।

देश ने विकसित भारत का विराट संकल्प लिया
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नवरात्रि के दौरान अंबाजी में होना सौभाग्य की बात है। यहां शुरू की जा रही परियोजनाओं का यहां के क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ेगा। आज इन 45,000 घरों का लोकार्पण हुआ, इसके सभी लाभार्थियों को मेरी शुभकामनाएं। इस बार ऐसे समय में यहां आया हूं जब विकसित भारत का विराट संकल्प देश ने लिया है।

कहा- मां अंबा के आशीर्वाद से हमें हमारे सभी संकल्पों की सिद्धि के लिए शक्ति मिलेगी।
कहा- मां अंबा के आशीर्वाद से हमें हमारे सभी संकल्पों की सिद्धि के लिए शक्ति मिलेगी।

जब सीएम था तो फाइलें लेकर भटकता रहा
उन्होंने आगे कहा- अंबाजी में जिस रेल लाइन का शिलान्यास हुआ है, इसे बनाने का फैसला 1930 में हुआ था। 100 साल हो गए परिकल्पना अंग्रेजों ने की लेकिन देश को आजाद हुए 75 साल हो गए लेकिन कभी यह रेल लाइन नहीं बनी। मां अंबा मेरे हाथ से यह काम चाहती थीं। आजादी के बाद से ये फाइलें सड़ती रहीं। मैं सीएम था तब फाइल लेकर घूमता था। केंद्र में सुनवाई नहीं होती थी। भटकता रहा लेकिन आजादी के 75 साल का जब हम जश्न मना रहे हैं, अब यह रेल लाइन माता के चरणों में समर्पित हो रही है।

हमारे संस्कारों में नारी सम्मान रचा-बसा है
इस बार ऐसे समय में यहां आया हूं जब विकसित भारत का विराट संकल्प देश ने लिया है। मां अंबा के आशीर्वाद से हमें हमारे सभी संकल्पों की सिद्धि के लिए शक्ति मिलेगी, ताकत मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम नारी सम्मान की बात करते हैं, तो हमारे लिए ये बहुत सहज सी बात लगती है। लेकिन जब हम गंभीरता से इस पर विचार करते हैं, तो पाते हैं कि हमारे संस्कारों में नारी सम्मान कितना रचा-बसा है। उन्होंने कहा कि ये हमारे संस्कार ही हैं, कि हम अपने देश भारत को भी मां के रूप में देखते हैं, खुद को मां भारती की संतान मानते हैं।

पीएम मोदी ने रोड शो के बाद 6909 करोड़ विकास कार्यों का शुभारंभ और उद्घाटन किया।
पीएम मोदी ने रोड शो के बाद 6909 करोड़ विकास कार्यों का शुभारंभ और उद्घाटन किया।

डेढ़ लाख घर गुजरात में तैयार हो चुके
उन्होंने आगे कहा कि गरीबों को घर देने के लिए केंद्र सरकार 4 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है। पिछले वर्ष ही डेढ़ लाख घर गुजरात में तैयार हो चुके हैं।बहनों को अपनी रसोई चलाने में समस्या ना हो, इसलिए सरकार ने मुफ्त राशन की योजना को आगे बढ़ा दिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक साथियों को राहत देने वाली इस स्कीम पर केंद्र सरकार करीब-करीब 4 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

सुबह वंदे भारत और मेट्रो ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
शुक्रवार सुबह गांधीनगर स्टेशन पर गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है। प्रधानमंत्री ने गांधीनगर से कालूपुर तक नई ट्रेन में सफर भी किया। ट्रेन में उनके साथ रेलवे कर्मचारी, महिला उद्यमी और कई युवा भी मौजूद रहे। तस्वीरों में देखिए गांधीनगर में नई वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद मेट्रो की सवारी भी की।

गुरुवार को राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन के दौरान पीवी सिंधु और नीरज चोपड़ा भी शामिल रहे।
गुरुवार को राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन के दौरान पीवी सिंधु और नीरज चोपड़ा भी शामिल रहे।

गुरुवार को अहमदाबाद में 36वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन किया
गुरुवार को मोदी की गुजरात यात्रा का पहला दिन था। इस दिन PM ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में देश के 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया। इस दौरान PM मोदी ने कहा कि यह दृश्य, यह तस्वीर, यह माहौल शब्दों से परे है। दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम, दुनिया का इतना युवा देश, देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव। देश के 36 राज्यों के 7 हजार से ज्यादा एथलीट, 25 हजार से ज्यादा कॉलेज, 15 हजार से ज्यादा एथलीट, 50 लाख से ज्यादा छात्र सीधे राष्ट्रीय खेलों से जुड़े, यह अद्भुत है। 8 साल पहले भारत के खिलाड़ी 20-25 खेलों को खेलने ही जाते थे। अब भारत के खिलाड़ी करीब 40 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेने जाते हैं।

PM नरेंद्र मोदी जीएमडीसी गरबा ग्राउंड में आरती करते हुए।
PM नरेंद्र मोदी जीएमडीसी गरबा ग्राउंड में आरती करते हुए।

PM ने देवी मां की आरती की, मंच से गरबा भी देखा
राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करने के बाद PM नरेंद्र मोदी जीएमडीसी गरबा ग्राउंड के लिए रवाना हुए। PM मोदी ने जीएमडीसी मैदान में देवी मां की आरती की। इसके साथ ही खिलाड़ी भी हाथों में दीये लिए खड़े रहे और PM मोदी के साथ खिलाड़ियों ने आदिशक्ति की आरती भी की। मां दुर्गा की आरती खत्म होने के बाद गरबा शुरू किया गया। तब PM ने मंच से गरबा देखा।

गुरुवार को मोदी की गुजरात यात्रा का पहला दिन था। इस दिन PM ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में देश के 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया। साथ ही सूरत और भावनगर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।