• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • 40% Increase In Rough Diamonds, 20% Increase In Cut And Polished In Six Months, Foreign Buyers Are Now Hesitant To Place Orders

बढ़ती कीमतों से उद्योगपति परेशान:छह महीने में रफ डायमंड में 40%, कट एंड पॉलिश्ड में 20% की बढ़ोतरी, विदेशी खरीदार अब ऑर्डर देने से कतरा रहे

सूरत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कारोबारी बढ़ी हुई कीमत पर डायमंड खरीदने को तैयार नहीं। - Dainik Bhaskar
कारोबारी बढ़ी हुई कीमत पर डायमंड खरीदने को तैयार नहीं।

खदानों से कम हीरे निकलने की वजह से रफ डायमंड की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। इससे पॉलिश्ड हीरे का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। विदेशी खरीदारों ने कट एंड पॉलिश्ड हीरे की खरीदी पर रोक लगा दी है। इससे सूरत के कारोबारियों को भारी नुकसान हो रहा है। रफ हीरे की कीमतें नियंत्रित नहीं हुई तो सूरत से निर्यात होने वाले कट और पॉलिश्ड डायमंड, ज्वैलरी का कारोबार प्रभावित होगा।

हीरा उद्योगपति नीलेश बोडकी ने बताया कि पिछले 6 महीने में रफ डायमंड की कीमत में 40 प्रतिशत, कट और पॉलिश्ड में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कारोबारी बढ़ी हुई कीमत पर डायमंड खरीदने को तैयार नहीं हैं। विदेशी खरीदारों का मानना है कि रफ हीरे के भावों में गिरावट आएगी। इसलिए अभी नया ऑर्डर नहीं दे रहे हैं। खरीदारों को आने वाले दिनों हीरे के भाव में गिरावट होने की उम्मीद है। बता दें, पिछले साल कोरोनाकाल में भी हीरे की अच्छी डिमांड थी। कारखानों में काम करने वाले कारीगर कम पड़ने लगे थे। वहीं, इस साल स्थिति बदलने लगी है।

असर: रफ डायमंड मंहगा होने से व्यापारी नया सौदा नहीं कर रहे
हीरा उद्योगपति विजय मांगुकिया ने बताया कि रफ डायमंड की कीमत बढ़ने से छोटे कारोबारी परेशान हो गए हैं। कारोबारी भाव कम होने का इंतजार कर रहे हैं। यही कारण है कि नए सौदे नहीं हो रहे हैं। विदेशों से मिलने वाले ऑर्डर भी कम हो गए हैं। अमेरिका के खरीदार ज्वेलरी की बढ़ी कीमत देने को तैयार नहीं हैं। वहीं, कारोबारियों को चिंता है कि रफ डायमंड की कीमतें अभी और बढ़ सकती हैं।

खबरें और भी हैं...