छापामार कार्रवाई:भावनगर में गैरकानूनी बायोडीजल के 5 पंप सील, 50 लाख से अधिक का माल जब्त

भावनगर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्रवाई करती टीम। - Dainik Bhaskar
कार्रवाई करती टीम।

भावनगर शहर और जिले में बगैर पास परमिट से चलने वाले बायोडीजल की बिक्री पर प्रशासन की कार्रवाई के बाद हड़कंप मचा हुआ है। बीती रात शुरू किए गए इस अभियान में 5 गैरकानूनी बायोडीजल पंप को सील किया गया। इस कार्रवाई में प्रशासन ने 50 लाख रुपए से अधिक कीमत का माल जब्त कर आगे की जांच शुरू कर दी गई है।

देश में सरकार-ऑयल कंपनियों द्वारा वाहनों इस्तेमाल होने वले इंधन के दामों में असह्य बढ़ोत्तरी होने पर राज्य में रेग्युलर डीजल जैसा ही फ्युअल बायोडीजल का उत्पादन कर बिक्री करने का कारोबार सक्रिय हो गया है। इस फ्युअल की बढ़ती मांग के चलते जगह-जगह ऑयल माफीयाओं द्वारा बायोडीजल के पंप लगाए गए है। राज्य सरकार ने भी इस बायोडीजल का उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है।

क्योंकि इस डीजल के इसतेमाल करने से प्रदूषण फैलता है और वाहनों के इंजीन को भी नुकसान पहुंचता है। इसके बावजूद भी इस गोरखधंधे पर लगाम कसने के लिए ग्रामिण मामलतदार, आपूर्ति विभाग की टीमों द्वारा बीती रात एक अभियान चलाकर जिलेभर के 5 पंपों को सील करने की कार्रवाई की गई। इस दौरान 6 हजार लीटर का बायोडीजल, पंप, फ्युअल सप्लाई करने वाली इलेक्ट्रीक मोटर बेरेल सहित 3.38 लाख का माल-सामान, 5 जगहों पर टैंकर, वाहनों को मिलकार लगभग आधा करोड़ रुपए का माल-सामान जब्त किया है।

खबरें और भी हैं...