• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Under The Vehicle Scrappage Policy, 3 Lakh Vehicles Will Be Recycled Annually, 6 Companies Have Signed MoU With The State Government

अब कारों के कबाड़ का भी केंद्र बनेगा गुजरात:व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी के तहत सालाना 3 लाख वाहनों का रिसाइकल होगा, 6 कंपनियों ने राज्य सरकार के साथ MOU किया

अहमदाबाद9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टाटा मोटर्स अहमदाबाद में 36,000 वाहनों की क्षमता का स्क्रैप यार्ड बनाएगा। - Dainik Bhaskar
टाटा मोटर्स अहमदाबाद में 36,000 वाहनों की क्षमता का स्क्रैप यार्ड बनाएगा।

गुजरात के भावनगर में जहाजों को तोड़ने यानी कि उनकी रिसाइकलिंग के लिए गुजरात का भावनगर दुनिया भर में फेमस है। वहीं अब गुजरात कारों की रिसाइकलिंग का भी देश का सबसे बड़ा केंद्र बनने जा रहा है। क्योंकि, भारत में बनने वाली एक तिहाई कारें गुजरात में बनती हैं। केंद्र सरकार ने व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी की घोषणा कर दी है उससे राज्य अब पूरे देश में कारों का 'मोक्ष धाम' भी बन जाएगा। नीति की घोषणा के साथ, गुजरात सरकार ने वाहनों के रिसाइकलिंग के लिए 6 कंपनियों से समझौता किया है और अनुमान है कि ये कंपनियां 3 लाख से अधिक कार स्क्रैप को रीसाइकल करेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुअली गुजरात में नई व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी की घोषणा की। पॉलिसी की घोषणा के समय आयोजित इनवेस्टर्स समिट में टाटा मोटर्स और महिंद्रा री-साइक्लिंग सहित सात कंपनियों ने वाहनों की रिसाइक्लिंग के लिए राज्य सरकार का साथ एमओयू किया। इनमें से 6 एमओयू गुजरात सरकार के साथ, जबकि एक असम सरकार के साथ हुआ है।

पॉलिसी की घोषणा के समय आयोजित इनवेस्टर्स समिट की फोटो।
पॉलिसी की घोषणा के समय आयोजित इनवेस्टर्स समिट की फोटो।

इन कंपनियों ने किए एमओयू

कंपनीप्लांट की जगह
टाटा मोटर्सअहमदाबाद
सेरो-महिंद्रा री-साइक्लिंग प्राअहमदाबाद
सीएमआर कटारियाखेड़ा
मामूली इन्फ्रारतनपारा
शुभंकर एंगिटेकघोघा / मालपुर
मोनो स्टीलसीहोर
एसएम ग्रुपअसम

गुजरात में सालाना 3 लाख से अधिक वाहनों को रिसाइकिल किया जाएगा
मुख्य सचिव एमके दास ने कहा कि गुजरात सरकार द्वारा 6 कंपनियों के साथ हस्ताक्षरित समझौते के तहत, राज्य में सालाना 3 लाख से अधिक वाहनों को रिसाइकल किया जाएगा। इससे करीब पांच हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा। गुजरात निवेश करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है, क्योंकि गुजरात में सड़क, सड़क, पानी, बिजली, गैस, रेलवे, परिवहन जैसी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं।

टाटा मोटर्स अहमदाबाद में स्क्रैपिंग सेंटर स्थापित करेगी
टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष, वाणिज्यिक व्यवसाय गिरीश वाघ ने कहा, "निवेश प्रोत्साहन गतिविधि के रूप में, हमने गुजरात सरकार के साथ एक समझौता किया है। टाटा मोटर्स अहमदाबाद में एक रजिस्‍टर्ड व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग फैसेलिटी लगाएगी। यह स्‍क्रैपेज सेंटर पैसेंजर और कॉमर्शियल व्‍हीकल्‍स दोनों के लिए होगा. इस सेंटर में सालाना 36,000 तक व्‍हीकल्‍स रिसाइकिल किए जा सकेंगे।

रेनो इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक वेंकटराम मामिलपल्ले ने कहा, स्क्रैपेज पॉलिसी निवेश को प्रोत्साहित करेगी। यह पॉलिसी ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए फायदेमंद होगी। यह संरचना अधिक निवेश को प्रोत्साहित करेगी और कच्चे माल की लागत को काफी कम करेगी।

खबरें और भी हैं...