पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पूरा मुंबई-दिल्ली रूट अपग्रेड:68 ट्रेनें 130 किलोमीटर की गति से दौड़ेंगी, मुंबई से सूरत आधे घंटे पहले पहुंचेंगी

सूरत4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • जुलाई तक लागू होगी नई स्पीड

मुंबई-दिल्ली मेन लाइन पर एलएचबी कोच वाली 68 ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। इनमें सूरत से गुजरने वाली 8 हमसफर और 6 दुरंतो के अलावा अवंतिका, जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, गुजरात मेल, बांद्रा-चंडीगढ़, विवेक एक्सप्रेस शामिल है। जुलाई से इन ट्रेनों पर यह स्पीड लागू की जाएगी।

स्पीड बढ़ने से इन ट्रेनों के रनिंग टाइम में लगभग दो घंटे तक कमी होगी। मुंबई से सूरत आने की औसत दूरी चार घंटे की बजाय साढ़े तीन घंटे तक हो जाएगी। कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी ने यह स्पीड लागू करने की अनुमति दे दी है। वर्तमान में राजधानी, शताब्दी और तेजस एक्सप्रेस ही इस रफ्तार से चलाई जाती हैं। अन्य एलएचबी कोच वाली ट्रेनें 90 से 110 किमी की गति से ही दौड़ रही हैं।

विरार से नागदा तक मिली मंजूरी

पश्चिम रेलवे का प्रस्ताव मंजूर हो गया है। नवंबर 2019 में विरार से नागदा तक एलएचबी रेक वाली ट्रेनों को 130 किमी की रफ्तार से चलाने का ट्रायल किया था। अब मंजूरी मिल गई है। 130 की रफ्तार से एलएचबी रेक वाली ट्रेनें चलेंगी तो नागदा से मुंबई के बीच लगभग 50 मिनट की बचत होगी।

माता वैष्णो देवी कटरा से बांद्रा टर्मिनस आने वाली 12472 स्वराज एक्सप्रेस अभी नागदा से सुबह 7.20 बजे चलती है और दोपहर 2.10 बजे सूरत पहुंचती है। 130 किमी की रफ्तार से चलेगी तो यह ट्रेन दोपहर 1.30 बजे सूरत पहुंच जाएगी। अभी यह बांद्रा शाम 6.05 बजे पहुंचती है, तब यह शाम 5 बजे तक पहुंच सकेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser