पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • 806 Private Land To Be Taken For Metro, PM Modi To Lay Foundation Stone On 18th Before Manpa Elections

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनावी मेट्रो:मेट्रो के लिए 806 निजी जमीन लेना बाकी, मनपा चुनाव से पहले पीएम मोदी 18 को करेंगे शिलान्यास

सूरत15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी तक निजी संपत्तियों का सर्वे भी शुरू नहीं किया गया

चार साल से कागजों पर दाैड़ रही सूरत मेट्रो का भूमिपूजन अब मनपा चुनाव के ठीक पहले किया जाएगा। 18 जनवरी को इसका ई-भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। सूरत मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन का दावा है कि भूमिपूजन के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा, जबकि अभी तक 806 निजी जमीनों का अधिग्रहण तक नहीं किया गया है।

इन जमीन के मालिकों से बात तक नहीं की गई और मुआवजे का रेट भी तय नहीं किया गया है। अगर 10 संपत्ति मालिकों ने भी विरोध कर दिया तो काम कम से कम एक साल तक अटक जाएगा। सबसे पहले फेज-1 के पहले सेक्शन के 12 किमी एलिवेटेड रूट के 10 स्टेशनों और अंडरग्राउंड के 7 किमी रूट का निर्माण होगा।

मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत सूरत मेट्रो रेल परियोजना की कागजी शुरुआत 2017 में हुई थी। तब से अब तक कागजी प्रक्रिया ही चल रही है, इसका काम अब तक शुरू नहीं हो पाया है। सूरत मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एसएमआरसी) का कहना है कि 18 जनवरी से इसका ग्राउंड वर्क शुरू हो जाएगा।

पहले भीमराड से अलथान टेनामेंट के बीच काम शुरू किया जाएगा। गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) ने एलिवेटेड और अंडरग्राउंड रूट के लिए फाइनेंशियल बिड पिछले महीने खोली थी। इसमें एलिवेटेड के लिए सद्भाव-एसपी सिंगला जेवी ने जॉइंट कंसोर्टियम के तहत सबसे कम बोली लगाई है।

इसके अलावा 6.97 किमी अंडरग्राउंड रूट के लिए दो हिस्सों 3.46 किमी और 3.51 किमी की फाइनेंशियल बिड में गुलरमैक-सैम इंडिया बिल्ट वेल और जे कुमार इंफ्राप्रोजेक्ट ने सबसे कम बोली लगाई है। सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनियों को ही ठेका देने की संभावना है।

सबसे पहले भीमराड से अलथान टेनामेंट के बीच एलिवेटेड सेक्शन का काम शुरू करने का दावा

अवरोध: निजी संपत्तियों के 10 मालिकों के विरोध पर अटकेगा काम

जीएमआरसीएल का दावा था कि दिसंबर 2020 तक सूरत मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मेट्रो के दोनों कॉरिडोर को मिलाकर कुल 40 किमी रूट में 806 निजी संपत्तियां हैं। इनके मालिकों से अब तक बात ही नहीं की गई है। जमीन मालिकों को जमीन के बदले दूसरी जमीन का विकल्प दिया जाएगा या मुआवजा दिया जाएगा इस पर भी अभी निर्णय नहीं लिया गया है।

हालांकि इसके लिए गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने हाल ही में रिहैबिलिटेशन एंड रिसेटलमेंट कंसल्टेंसी (आरआरसी) हायर करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट के तहत निविदा निकाली है। जमीन अधिग्रहण के मुद्दे पर सूरत के कलेक्टर धवल पटेल ने कहा कि मुआवजे का रेट फिलहाल अभी तय करना बाकी है। एसएमआरसी का कहना है कि मेट्रो का जो रूट सड़क के ऊपर बनेगा उसका काम सबसे पहले शुरू किया जाएगा। जमीन अधिग्रहण का काम भी होता रहेगा।

फेज-1 में 10 एलिवेटेड स्टेशन और 6 अंडरग्राउंड स्टेशनों का होगा कार्य

18 जनवरी 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से सूरत मेट्रो फेज-1 और अहमदाबाद मेट्रो फेज-2 का एक साथ भूमिपूजन करेंगे। सूरत मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया कि सूरत मेट्रो का शिलान्यास वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगा। इसमें लाइन-1 का निर्माण कार्य स्पष्ट होगा।

काम शुरू करने की पूरी तैयारी है

18 जनवरी को सूरत मेट्रो परियोजना फेज-1 का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से भूमिपूजन करेंगे। इसी के साथ हम जमीन पर काम शुरू कर देंगे। सबसे पहले पिलरिंग का काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा लाइन-1 में 10 एलिवेटेड स्टेशन, जबकि 6 अंडरग्राउंड स्टेशन हैं। इनका भी प्राथमिक काम शुरू होगा।
-महेंद्र पटेल, सीईओ, सूरत मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन

लाइन-1: 10 एलिवेटेड स्टेशन वाले रूट के पिलर का काम शुरू होगा

कादरशा की नाल

मजूरा गेट (भेसान-सारोली लाइन-2 के साथ इंटरचेंज)

रूपाली नहर

अलथान टेनामेंट

अलथान गाम

वीआईपी रोड

वुमन आईटीआई

भीमराड

कन्वेंशन सेंटर

ड्रीम सिटी नोट: इस रूट के लिए सद्भाव-एसपी सिंगला जेवी ने सबसे कम 779.73 करोड़ की बोली लगाई है।

सीएस-2: इन 3 अंडरग्राउंड स्टेशनों का काम भी होगा शुरू

कापोद्रा रैंप

लाभेश्वर सेंट्रल

वेयर हाउस
नोट: इस रूट के लिए गुलरमैक-सैम इंडिया बिल्ट वेल ने सबसे कम 1073. 31 करोड़ की बोली लगाई है।

सीएस-3: इन 3 अंडरग्राउंड स्टेशनों का काम भी होगा शुरू

सूरत स्टेशन

मस्कति हॉस्पिटल

चौक बाजार रैंप

नोट: इस रूट के लिए जे कुमार इंफ्राप्रोजेक्ट ने सबसे कम 941.80 करोड़ की बोली लगाई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser