पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनोचिकित्सक:नौ साल के बच्चे की हत्या करने वाले नाबालिग को बाल सुधार गृह भेजा

सूरत3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऐसे बच्चों को कंडक्ट डिसऑर्डर बीमारी होती है

भेस्तान में 9 साल के बच्चे की हत्या करने वाले नाबालिग आराेपी काे काेई अफसोस नहीं है। बच्चे की आपराधिक मानसिकता को देखकर पुलिस और डॉक्टर भी चिंतित हैं। पुलिस ने आरोपी की मनोचिकित्सक से जांच कराने के बाद बाल सुधार गृह में भेज दिया है। वहीं, मनोचिकित्सकों ने बताया कि वीडियो गेम या फिल्में देखने से बच्चों में हिंसक प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है।

इस प्रकार के बच्चे कंडक्ट डिसऑर्डर नामक बीमारी से पीड़ित होते हैं, उन्हें कोई बार-बार छेड़ता या परेशान करता है तो ऐसी हिंसक वारदातें कर बैठते हैं। आरोपी नाबालिग को 9 साल के बच्चे की डंडे से पीटकर हत्या करने का कोई अफसोस नहीं है।

पुलिस की पूछताछ में 13 साल के नाबालिग ने खुद ही अपना अपराध कबूल कर लिया था। उसे अपने भविष्य या माता-पिता को लेकर भी कोई चिंता नहीं है। पूछताछ ने माता-पिता ने पुलिस को बताया कि बेटा मोबाइल पर अक्सर हिंसक वीडियो गेम खेलता था और आपराधिक फिल्में देखने का शौकीन था।

मनोचिकित्सक की राय: घर का माहौल ठीक रखें
मनोचिकित्सक कमलेश दवे ने बताया कि आसपास के माहौल, रहन-सहन और पारिवारिक स्थित का बच्चे के मानसिक पर प्रभाव पड़ता है। घर में अक्सर हिंसक प्रवृत्ति पर चर्चा होती हो तो बच्चे ऐसी घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं। इसलिए बच्चों के सामने घर का माहौल ठीक रखना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें