स्पेशल ट्रेन:यूपी, बिहार और राजस्थान जाने वाली सभी स्पेशल ट्रेनें दिवाली तक फुल, कई रिग्रेट

सूरतएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना से बढ़ी प्रवासियों की मुश्किलें
  • नियमित ट्रेनें अनिश्चितकाल तक रद्द

रेलवे बाेर्ड ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 12 अगस्त तक रद्द सभी नियमित ट्रेनों की अवधि अगले आदेश तक बढ़ा दी है। यानी नियमित ट्रेनें अनिश्चितकाल तक रद्द रहेंगी। कोरोना के कारण अभी केवल 230 स्पेशल ट्रेनें सीमित मात्रा में देशभर में चलाई जा रही हैं। 14 नवंबर को दिवाली है। नियमित ट्रेनों को रद्द करने की अवधि बढ़ते ही स्पेशल ट्रेनों में दिवाली तक की बुकिंग फुल हो गई। सूरत से उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान जाने वाली सभी स्पेशल ट्रेनों की वेटिंग 150 के पार पहुंच गई है। कई ट्रेनें अभी से रिग्रेट हो गई हैं।

ज्ञातव्य है कि कोरोना महामारी को देखते हुए अभी सूरत से उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए 5 और राजस्थान के लिए 2 ट्रेनें चलाई जा रही हैं। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दीवाली तक स्पेशल ट्रेनों के चलने की उम्मीद भी बहुत कम है। नियमित ट्रेनों को दोबारा दौड़ाने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इससे सूरत एवं अन्य शहरों में रहने वाले प्रवासियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ट्रेन के टिकट का दूसरा कोई विकल्प नहीं है। हालात ये है कि मौजूदा समय में चल रही सभी स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग अभी से फुल हाे गई है, जबकि कुछ ट्रेनें रिग्रेट हो गई।

समस्या: सूरत से रवाना होने वाली ट्रेनों में 150 वेटिंग

बोर्ड: नियमित ट्रेन चलाने पर फैसला जल्द

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते अभी स्पेशल ट्रेनों को ही चलाया जा रहा है। आने वाले दिनों में 90 और स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना है, इसकी लिस्ट बनकर तैयार है। हालांकि रेलवे बोर्ड के आदेश पर ही इसे चलाया जाएगा। स्पेशल ट्रेनों को चलाने पर विचार-विमर्श हो रहा है। नियमित ट्रेनों को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।

त्योहार: 7 से 13 नवंबर तक रहेगी भारी भीड़

आगामी 14 नवंबर को दिवाली है। दिवाली पर गांव जाने वाले प्रवासियों की भीड़ बढ़ जाती है। सूरत से छपरा ताप्ती गंगा में अभी से 187 वेटिंग है। वहीं, अहमदाबाद-गोरखपुर स्पेशल में 101 वेटिंग, अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर स्पेशल रिग्रेट, अवध एक्सप्रेस में 200 वेटिंग, बांद्रा-गाजीपुर में 120 वेटिंग, इसके अलावा सूर्यनगरी एक्सप्रेस में 70 और जयपुर एक्सप्रेस में 50 वेटिंग है।

उधर, पांच गणपति विशेष ट्रेनों की घोषणा, सूरत से एक भी नहीं चलेगी

सूरत | काेराेना महामारी काे देखते हुए फेस्टिवल हॉली-डे विशेष ट्रेनों पर पूरी तरह से विराम लग गया है। हालांकि पश्चिम रेलवे ने 17 अगस्त से 5 गणपति स्पेशल ट्रेनों की चलाने की घोषणा की है। इसकी कुल 20 ट्रिप चलेगी। जानकारी के अनुसार बांद्रा टर्मिनस से 3 और मुंबई सेंट्रल से 2 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इस बार गणपति स्पेशल ट्रेनों का लाभ गुजरात को नहीं मिलेगा। पिछले साल की तरह इस साल अहमदाबाद से सूरत होकर कोंकण तक चलने वाली गणपति विशेष ट्रेनों की घोषणा नहीं की गई है। इस बाद अहमदाबाद से ट्रेनों को नहीं चलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...