पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Bhoomi Pujan Of Metro Will Be Done By December, Tender Will Also Be Issued For The 18 Km Bhesan Saroli Elevated Route Of Corridor 2 Before Diwali.

वर्क इन प्रोग्रेस:मेट्रो का दिसंबर तक होगा भूमिपूजन, दिवाली से पहले कॉरिडोर-2 के 18 किमी के भेसाण-सारोली एलिवेटेड मार्ग का भी टेंडर जारी हो जाएगा

सूरत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉरिडोर-1 के लिए 6 ग्लोबल कंपनियां दिखा चुकी हैं रुचि, अब कॉरिडोर-2 का तीन हिस्सों में जारी होगा टेंडर

सूरत मेट्रो रेल का भूमिपूजन दिसंबर तक हो जाएगा। दिवाली से पहले कॉरिडोर-2 यानी भेसाण से सारोली के बीच 18.74 किमी लंबे एलिवेटेड मार्ग का टेंडर भी जारी किया जा सकता है। इससे काॅरिडोर-1 के एलिवेटेड और अंडर ग्राउंड मार्ग के लिए जारी टेंडर में 6 ग्लोबल कंपनियां रुचि दिखा चुकी हैं। दिसंबर में दोनों कॉरिडोर का काम एक साथ शुरू किया जा सकता है।

काॅरिडोर-2 का टेंडर जारी करने से पहले काॅरिडोर-1 के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट दिखा चुकी ग्लोबल कंपनियां घोषित की जाएंगी। गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसीएल) की योजना है कि काॅरिडोर-2 के 6-6 किमी के तीन हिस्सों में टेंडर जारी किए जाएं, ताकि काम जल्दी पूरा हो सके। अलग-अलग तीन कंपनियों को इसका काम दिया जाएगा, जो मेट्रो रेल इंफ़्रा के अलग-अलग कार्यों में स्पेशलिस्ट होंगी। इसके लिए भी एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट जारी किया जाएगा।

जीएमआरसीएल: इसी साल सूरत मेट्रो का काम जमीन पर शुरू करने की योजना

जीएमआरसीएल ने बताया कि हमने जो पहले फेज के लिए टेंडर जारी किया था उसके लिए 6 वैश्विक कंपनियों ने रुचि दिखाई है। अब ये कंपनियां टेंडर भरेंगी। उसके बाद टेक्निकल बिड जारी करेंगे। इसमें मापदंडों पर इन कंपनियों की जांच होगी। अगर ये खरी उतरती हैं तो अगले पड़ाव के तहत फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी।

इसके खुलते ही इन कंपनियों का मूल्यांकन होगा, जिसमें लगभग 2 महीने का वक्त लगेगा और फिर तमाम शर्तों पर खरा उतरने के बाद किसी एक को टेंडर सौंपा जाएगा। जीएमआरसीएल ने अागे कहा कि दीवाली तक कॉरिडोर-2 का टेंडर जारी होगा और दिसंबर तक भूमिपूजन कराने की योजना है, ताकि काम इसी साल शुरू हो सके।

काॅरिडोर-1: अंडरग्राउंड के दो और एलिवेटेड एक मार्ग का टेंडर किया जा चुका है जारी

कॉरिडोर-1 और 2 के तहत लगभग 40 किमी मेट्रो रेल लाइन का कार्य किया जाना है। पहले कॉरिडोर-1 के सरथाणा से ड्रीम सिटी के बीच 21.61 किमी रूट के 20 स्टेशनों का काम होगा। इसमें 15.44 किमी रूट पर 14 स्टेशन एलिवेटेड है। 6.47 किमी रूट पर 6 स्टेशन भूमिगत यानी अंडरग्राउंड हैं।

जीएमआरसी ने मई में इसके 11 किमी एलिवेटेड मार्ग (कादरशाह की नाल से ड्रीम सिटी) का 805 करोड़ का टेंडर जारी कर दिया है। इसमें कापोद्रा रैंप, लाभेश्वर, सेंट्रल वियरहाउस सूरत स्टेशन भूमिगत मार्ग के लिए 929.46 करोड़ का टेंडर जारी किया है। सूरत स्टेशन, मस्कति हॉस्पिटल और चौक बाजार रैंप भूमिगत मार्ग के लिए 942.46 करोड़ रुपए टेंडर जारी किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें