पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • BJP Wins In All District Panchayats Free Of Local Body Congress, AAP Also Enters Villages' Power

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निकाय चुनाव परिणाम:स्थानीय निकाय कांग्रेस मुक्त: सभी जिला पंचायतों में भाजपा जीती, ‘आप’ गांवों की सत्ता में भी दाखिल

अहमदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जीत के घोड़े पर सवार भाजपा - Dainik Bhaskar
जीत के घोड़े पर सवार भाजपा
  • महानगरपालिका के बाद अब नगर पालिका, जिला और तहसील पंचायत भी हारी कांग्रेस
  • ओवैसी की पार्टी गोधरा में आठ में से 7 सीटें जीती, मोडासा में भी एआईएमआईएम को 9 सीटें
  • हाईकमान ने इस्तीफा स्वीकारा

गुजरात में हुए पालिका-पंचायत चुनाव में भाजपा को रिकॉर्ड जीत मिली है। जबकि महानगर पालिका चुनाव के बाद कांग्रेस को इन चुनावों में भी करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। राज्य की सभी 31 जिला पंचायत में भाजपा ने कब्जा जमाया। वहीं 81 नगर पालिकाओं में से 75 में भाजपा ने कब्जा किया।

कांग्रेस को केवल तीन नगर पालिकाओं में बहुमत मिला। तीन नगर पालिका अन्य दल के खाते में गईं। दूसरी तरफ 231 तहसील पंचायत में से 196 पर भाजपा ने कब्जा किया। कांग्रेस 33 पर सिमट गई। दो तहसील पंचायत में अन्य दलों को बहुमत मिला।

खास बात यह है कि पहली बार इन निकायों में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) ने भी 42 सीटें जीत ली हैं। यानी ‘आप’ अब गांवों की सत्ता में भी दाखिल हो गई है। इससे पहले ‘आप’ ने सूरत महानगरपालिका चुनाव में भी 27 सीटें जीती थीं। वहीं इस बार विभिन्न निकायों में 237 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी ने एक बार फिर ईवीएम को दोषी ठहराया है।

सूरत: तहसील पंचायत में 155 सीट के साथ भाजपा का परचम

सूरत| मनपा के बाद जिला पंचायत और तालुका पंचायत के चुनाव में भी भाजपा का भगवा लहराया है। जिला पंचायत की 36 सीटों में से कांग्रेस को मात्र दो सीट और तालुका पंचायत की 184 सीट में से 25 पर ही जीत मिली। जबकि आम आदमी पार्टी ने दो सीट पर जीत के साथ तालुका पंचायत में एंट्री की है।

सूरत जिला पंचायत और तालुका पंचायत के चुनाव की मतगणना मंगलवार को हुई। जिसमें जिला पंचायत की 36 में से दो सीट पर भाजपा के दो उम्मीदवार निविर्रोध घोषित हुए थे। बाकी की सीटों पर पर चुनाव हुए। जिसमें मांडवी तहसील की देवगढ़ सीट पर कांग्रेस के अनिल दिनेश चौधरी तथा घंटोली सीट पर बिपिन चंदू चौधरी की जीत हुई। बाकी की 32 सीटों पर भाजपा को जीत मिली है।

  • अरावली जिले की मोडासा नगरपालिका (36) में भाजपा ने 19 सीटें जीती हैं। इस नपा में कांग्रेस को केवल 8 सीटें ही मिली जबकि एआईएमआईएम को नौ सीटें मिलीं।
  • पीएम मोदी ने कहा, ‘चुनाव नतीजे दिखाते हैं कि गुजरात की जनता भाजपा के विकास व अच्छे शासन के साथ है।’ अमित शाह ने कहा कि गुजरात के किसानों ने भाजपा को जीत दिलाई है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चावड़ा और विस में विपक्ष के नेता धनाणी का इस्तीफा

छह महानगरों में हार के बाद कांग्रेस काे जिला पंचायत, तालुका पंचायत qर नगर पालिका चुनाव से उम्मीद थी कि वहां बेहतर प्रदर्शन करेगी, लेकिन मंगलवार को आए परिणाम ने कांग्रेस को एक बार फिर से निराश किया। भाजपा ने लगभग क्लीन स्वीप किया। कांग्रेस की हार की जिम्मेदारी स्वीकार करते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धनाणी ने इस्तीफा दे दिया।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस हाई कमान ने इनका इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया है। बता दें कि प्रदेश कांग्रेस के 32वें अध्यक्ष के रूप में भरतसिंह के सोलंकी के चचेरे भाई अमित चावड़ा को 2018 में जिम्मेदारी दी गई थी। हालांकि उनके नेतृत्व में कांग्रेस हमेशा बैकफुट पर रही।

कई विधायकों ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का खेस धारण किया। वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। बाद में किन्हीं कारणों से लोकसभा की तीन सीटों पर हुए उप चुनाव में भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें