पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Blood Bank Empty, Emergency Patients Are Being Operated By Blood Donation, 200 Units Needed Daily, But 50 Units Are Being Donated

रक्तदान कीजिए:ब्लड बैंक खाली, रिश्तेदारों के रक्तदान से हो रहा इमरजेंसी मरीजों का ऑपरेशन, रोज 200 यूनिट की जरूरत, लेकिन 50 यूनिट ही हो रहा डोनेट

सूरत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले रोज होता था 300 यूनिट रक्तदान, लेकिन लाॅकडाउन में बंद हुआ, अब रक्तदान शिविर भी कम लग रहे

शहर में हर रोज इमरजेंसी में होने वाले ऑपरेशन के लिए करीब 200 से ज्यादा यूनिट ब्लड की जरूरत होती है, लेकिन मुश्किल से 50 यूनिट रक्तदान ही हो रहा है। ऐसे में जरूरतमंदों को ब्लड मिलना लगभग न के बराबर हो गया है। शहर के 3 सबसे बड़े ब्लड बैंक में फोन करने पर पता चला कि वहां ब्लड नहीं है। लॉकडाउन के पहले सूरत में हर दिन 300 यूनिट से ज्यादा रक्त दान होता था।

कई संस्थाएं निजी तौर पर भी ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित करती रहती थीं। कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन में रक्तदान बंद हो गया था। अब अनलाॅक में बहुत ही सीमित मात्रा में रक्तदान हो रहा है। कुछ संस्थानों और संगठनों को छोड़कर कोई भी ब्लड डोनेट नहीं कर रहा है। सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा भी ब्लड डोनेशन कैंप नहीं लगाए जा रहे हैं।

2 दिन में 4 ब्लड बैंक गईं, लेकिन सभी जगह इनकार  
पांडेसरा निवासी 60 वर्षीय सीता पाल को लंबे समय से किडनी की बीमारी है। डायलिसिस के साथ समय-समय पर उन्हें ब्लड की जरूरत होती है। कुछ दिन पहले समस्या बढ़ी तो डॉक्टरों ने ब्लड चढ़ाने के लिए कहा। बी पॉजिटिव ब्लड ग्रुप के लिए उन्होंने सिविल, स्मीमेर अस्पताल और दो निजी ब्लड बैंक में संपर्क किया, लेकिन कहीं भी ब्लड नहीं मिला। ब्लड की तलाश में दो दिन भटकने के बाद किसी परिचित ने 1500 रुपए प्रति यूनिट ब्लड दिलवाया।

परिजन ने ब्लड दिया तो हो सका एक्सीडेंट में घायल का ऑपरेशन
रोड एक्सीडेंट में पांडेसरा निवासी 32 वर्षीय दीपक सिंह के सिर पर गंभीर चोटें आईं। मजूरा स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां तत्काल ऑपरेशन की जरूरत पड़ी तो डॉक्टरों ने 5 यूनिट ब्लड का व्यवस्था करने के लिए कहा। परिजन सिविल स्मीमेर के ब्लड बैंक में संपर्क किया, लेकिन ब्लड नहीं मिला। वराछा और उधना स्थित बड़े ब्लड बैंक में संपर्क किया जहां मात्र 3 यूनिट ब्लड ही मिल पाया। बाद में अस्पताल ने मरीज के परिजन से ब्लड डोनेट करवाकर ऑपरेशन किया।

गर्भवती को ऑपरेशन के लिए नहीं मिला रक्त
उधना निवासी 40 वर्षीय अर्पिता महाजन को सिविल अस्पताल में ऑपरेशन के जरिये बेटी पैदा हुई। डाॅक्टरों ने ऑपरेशन करने से पहले ब्लड की व्यवस्था करने के लिए कहा था। परिजनों ने सिविल, स्मीमेर अस्पताल के साथ कई निजी ब्लड बैंक से संपर्क किया, लेकिन कहीं भी ब्लड नहीं मिला। बाद में अर्पिता के कई रिश्तेदारों ने मिलकर ब्लड दिया तो ऑपेरशन हो सका।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें