डायमंड मार्केट / बंद हीरा यूनिट भी खोलने पहुंचे कारोबारी, पुलिस ने कहा- सामान लो और चले जाओ

यूनिट खोलने मंगलवार को भी पहुंचे हीरा कारोबारी। यूनिट खोलने मंगलवार को भी पहुंचे हीरा कारोबारी।
X
यूनिट खोलने मंगलवार को भी पहुंचे हीरा कारोबारी।यूनिट खोलने मंगलवार को भी पहुंचे हीरा कारोबारी।

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:25 AM IST

सूरत. कतारगाम, वराछा और महिधरपुरा को सोमवार को क्लस्टर घोषित किया, लेकिन मंगलवार को कारोबारी महिधरपुरा और वराछा के मिनी बाजार में पहुंच गए। पुलिस ने कहा कि अपना सामान ले लो और चले जाओ। इसके बावजूद भी बैरिकेड्स लगाने से पहले सुबह 9.30 बजे से हीरा व्यापारियों, दलालों और निर्माताओं ने कार्यालयों और सुरक्षा वाॅल्ट से सामान निकालने के लिए भीड़ लगा दी।

इस भीड़ से सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गईं। नियमों का पालन भी नहीं हो पाया। डायमंड मार्केट क्षेत्र में कार्यालयों, कारखानों और सुरक्षा वाॅल्ट को 7 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। डायमंड यूनिटों से कोरोना के लगभग 650 मामले आ चुके हैं। डायमंड एसोसिएशन और डायमंड ब्रोकर्स एसोसिएशन के नेताओं ने बाजार में भीड़ नहीं करने को कहा, लेकिन किसी ने बात नहीं मानी। उधर महिधरपुरा डायमंड मर्चेंट्स एसोसिएशन ने भी आयुक्त को पत्र लिखकर हीरा बाजारों को बंद करने पर नाराजगी जताई है।

हीरा उद्योग में लापरवाही से इतने मामले बढ़े

जीजेईपीसी के क्षेत्रीय अध्यक्ष और सूरत डायमंड एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दिनेश नवडिया ने कहा कि हीरा उद्योग में लापरवाही के कारण कोरोना के इतने मामले बढ़े। अगर इकाइयां स्वेच्छा से बंद कर देते तो आज बाजार बंद नहीं होते। उम्मीद है कि एक सप्ताह के बाद, जब बाजार और कार्यालय फिर से खुलेंगे, तो अच्छा व्यापार होगा।

रत्न कलाकारों को नुकसान न हो इसका भी खयाल रखना होगा
डायमंड वर्कर्स यूनियन ने कलेक्टर और मनपा आयुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि इकाइयों को बंद करने की बजाय निगरानी के लिए उद्यमियों और मनपा कर्मचारियों की टीम को गठित करने की आवश्यकता है। इकाइयों को बंद करने से रत्न कलाकारों को फिर से परेशानी होगी। यह सुनिश्चित करें कि उन्हें फिर से नुकसान न पहुंचे।

अब जो रत्न कलाकार गांव से काम पर लौटने वाले थे वे भी नहीं आएंगे
हीरा बाजार खुलने के एक महीने के भीतर नया काम नहीं है, लेकिन लॉकडाउन के पहले के लेनदेन का काम चल रहा था। धीरे-धीरे रत्न कलाकार लौटने लगे थे। अब वे नहीं आएंगे। डायमंड यूनिट को बंद करने के अलावा अन्य विकल्पों पर विचार करने की भी आवश्यकता थी। कुछ हीरा उद्यमियों की वजह से पूरे बाजार को बंद करना उचित नहीं है। -कीर्ति शाह, चेयरमैन, डायमंड कमेटी ऑफ चैंबर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना