पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Civil Biochemistry Department Has 3.50 Lakh Tests In Two Months, 100 120 Types Of Tests Are Being Done In One Day.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संकट काल में सच्चा फर्ज:सिविल के बायोकेमेस्ट्री विभाग में दो महीने में 3.50 लाख टेस्ट हुए, एक दिन में 100-120 प्रकार की जांच की जा रही

सूरत10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सच्चे वॉरियर-  41 स्टाफ दिन-रात ड्यूटी कर तैयार कर रहे रिपोर्ट - Dainik Bhaskar
सच्चे वॉरियर- 41 स्टाफ दिन-रात ड्यूटी कर तैयार कर रहे रिपोर्ट
  • टेस्ट की रिपोर्ट तैयार होने के 10 सेकंड में डॉक्टर अपने मोबाइल पर देख रहे

सिविल अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अनेक प्रकार के टेस्ट की जरूरत होती है। बायोकेमिस्ट्री विभाग सिविल में इलाज करवा रहे हजारों मरीजों की दिन-रात 100 से 120 प्रकार के टेस्ट कर रहा है। मार्च और अप्रैल महीने में बायोकेमिस्ट्री विभाग ने 3.50 लाख टेस्ट किए हैं।

बायोकेमिस्ट्री विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पीयूष टेलर ने बताया कि मरीजों के सीआरपी, आईएल इंटरल्यूकिन-6, लीवर, किडनी, पित्ताशय, कैंसर, अग्न्याशय, प्रेगनेंसी से जुड़े विभिन्न प्रकार के 100 से 120 टेस्ट किए जा रहे हैं। सिविल में पांच आधुनिक मशीनें मौजूद हैं। सिविल में भर्ती 800 मरीजों का रोजाना 4500 से 5000 टेस्ट किए जाते हैं।

निजी लैबोरेटरी में पीसीटी, फेरिटिन की रिपोर्ट निकालने का चार्ज 1400 रुपए होता है। जाे सिविल में मुफ्त में किया जा रहा है। यहां राउंड द क्लॉक एक हेड, 9 डॉक्टर, 18 टेक्नीशियन, 13 सर्वेंट समेत 41 स्टाफ तैनात हैं। 13 सर्वेंट सिविल कैंपस के 3 कोविड हॉस्पिटल में पीपीई किट पहनकर सुबह-शाम दो बार मरीजों का सैंपल जुटाने का काम करते हैं। तीन से चार घंटे में मरीजों की रिपोर्ट तैयार करके वार्ड में पहुंचा दी जाती है।

सच्चे वॉरियर: 41 स्टाफ दिन-रात ड्यूटी कर तैयार कर रहे रिपोर्ट
सबसे खास बात ये है कि लैब में तैयार रिपोर्ट डाॅक्टर अपने मोबाइल में देख सकें इसलिए टेलिग्राम चैनल बनाया गया है। रिपोर्ट तैयार होने के 10 सेकंड में मरीज का इलाज करने वाले डाॅक्टर रिपोर्ट देख सकते हैं। बायोकेमिस्ट्री विभाग के हेड डॉ. शैलेष पटेल द्वारा तैयार किए गए सॉफ्टवेयर की मदद से डॉक्टर एमआरडी नंबर डालकर आसानी से रिपोर्ट देख सकते हैं। बायोकेमिस्ट्री के स्टाफ 24 घंटे ड्यूटी करके कोरोना वॉरियर्स का फर्ज निभा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें