पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन का सख्त रवैया:2022 नेक में 2.5 सीजीपीए से कम स्कोर होगा तो कॉलेज व यूनिवर्सिटी बंद हो जाएगी

सूरत19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वर्ष 2022 से नेक में किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज 2.5 सीजीपीए से कम स्कोर प्राप्त करेगी तो बाद में वह छात्रों का पढ़ा नही सकेगी अर्थात बंद करना पड़ेगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अमल के बाद यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के सख्त रवैया अपनाते हुए से कॉलेज और यूनिवर्सिटी को नोटिस देकर सूचना दी है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन के सचिव डॉ. रजनीश जैन ने यूनिवर्सिटी के साथ जुड़े कॉलेजों को पत्र भेजा है। इसमें बताया गया है कि यूजीसी (मैंडेटरी एसेसमेंट एक्रेडिटेशन ऑफ हायर एजुकेशन इंस्ट्रीट्यूट) रेगुलेशन 2012 के तहत उच्च शैक्षिक संस्थाओं के लिए नेक की मान्यता अनिवार्य कर दी गई है।

हर 6 साल में मान्यता लेनी पड़ेगी। नई शिक्षा नीति में सुधार लाने के लिए सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को नेक में 2.5 का स्कोर करना अनिवार्य होगा, अन्यथा संस्था बंद करनी पड़ेगी। वीर नर्मद यूनिवर्सिटी की सरकारी और ग्रांटेड सहित 145 कॉलेज नेक एक्रिडिएशन में भाग नहीं लेते ही। नेक एक्रेडेशन के व्यवस्था में बदलाव किया है।

जिसके अनुसार अब नेक को एसएसआर और एक्यूआर रिपोर्ट ड्राफ्ट से नहीं बल्कि ऑनलाइन भेजनी रहेगी। उसमें भी फोटो वाले डॉक्यूमेंट भी भेजने रहेंगे। नर्मद यूनिवर्सिटी को 2017 में ए ग्रेड मिला था अब फरवरी 2022 में रिएक्रीडेशन में जाने वाली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें