पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Committee: Run The Train Till The Last Booking Railway: Central Railway Zone Is Not Giving Slot

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चेतावनी:समिति -आखिरी बुकिंग तक ट्रेन चलाओ, रेलवे -मध्य रेल जोन स्लॉट ही नहीं दे रहा

सूरत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टिकट चेक करने पर कैंसिल होने का नोटिफिकेशन - Dainik Bhaskar
टिकट चेक करने पर कैंसिल होने का नोटिफिकेशन
  • उत्तर भारतीय रेल संघर्ष समिति ने अहमदाबाद-गोरखपुर और मुजफ्फरपुर ट्रेन रद्द करने पर रेलवे को ज्ञापन देकर कहा- यात्रियों के साथ अन्याय हुआ तो आंदोलन करेंगे

रेलवे के अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर और गोरखपुर एक्सप्रेस को अचानक रद्द करने के बाद उत्तर भारतीय रेल संघर्ष समिति ने महाप्रबंधक और क्षेत्रीय रेल प्रबंधक को ज्ञापन देकर विरोध किया है। रेल संघर्ष समिति ने रेलवे से अंतिम बुकिंग तक दोनों ट्रेन चलाने की मांग की मांग की है। समिति ने कहा कि यात्रियों के साथ अन्याय हुआ तो हम आंदोलन करेंगे।

बता दें दोनों ट्रेनों में करीबन 6.42 लाख यात्रियों ने जून तक की एडवांस बुकिंग करवाई है। रेलवे के अचानक ट्रेन रद्द करने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। कोरोना काल में यात्रियों के बाद गांव जाने का अब दूसरा कोई भी विकल्प नहीं है।

जानकारी के अनुसार भास्कर में दो ट्रेनों के रद्द होने की खबर प्रकाशित होने के बाद उत्तर भारतीय रेल संघर्ष समिति ने रेलवे अधिकारियों को ज्ञापन देकर दोनों ट्रेनों को नियमिति रूप से चलाने की मांग की है। बता दें रेलवे ने अहमदाबाद-गोरखपुर और मुजफ्फरपुर ट्रेन को रद्द करके इसकी जगह बांद्रा-गोरखपुर हमसफर, अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

एक और नई ट्रेन की घोषणा की है जो अहमदाबाद से गोरखपुर जाएगी। रेलवे ने अहमदाबाद-गोरखपुर और मुजफ्फरपुर ट्रेन को रद्द करने का मैसेज यात्रियों को नहीं दिया है। यात्री आॅनलाइन पीएनआर नंबर चेक कर रहे हैं तो टिकट में ट्रेन कैंसिल का नोटिफिकेशन आ रहा है।

16 जून तक की एडवांस बुकिंग हो चुकी है
समिति ने पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक और क्षेत्रीय रेल प्रबंधक को साैंपे गए ज्ञापन में कहा है कि सूरत में उत्तर भारत के लोग भारी संख्या में रहते हैं। यही कारण है कि यूपी और बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग में रहती हैं। इसके बावजूद दो महत्वपूर्ण ट्रेनें अहमदाबाद- गोरखपुर और मुजफ्फरपुर रद्द कर दिया गया है।

दोनों ट्रेनों में 16 जून तक की एडवांस बुकिंग भी हो गई है। 6 लाख से ज्यादा लोग टिकट ले चुके हैं। इसलिए यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन दोनों ट्रेनों को रद्द न किया जाए।

मुझे 19 फरवरी को पता चला कि ट्रेन रद्द होने वाली है। मैंने 7 मई को मुजफ्फरपुर का टिकट बुक कराया था। मेरे पास कुल 6 टिकटें हैं। सभी एस 1 में कन्फर्म हैं। ऑनलाइन चेक करने पर ट्रेन रद्द होने की जानकारी मिली। दूसरा विकल्प नहीं है।
-बेचू शर्मा, यात्री

रेलवे का जवाब- यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा

अहमदाबाद -मुजफ्फरपुर और गोरखपुर को कोरोना के समय चलाया गया था। इसका रूट मध्य रेल जोन से होकर जाता है। उनकी ओर से इस ट्रेन को चलाने का जो स्लॉट दिया गया था अब वह खत्म हो गया है। क्योंकि मध्य रेल की अन्य ट्रेनें शुरू हो गई हैं। इससे उन्हें प्राथमिकता दी जा रही है। इसलिए हमने इसे रद्द करने का निर्णय लिया है।

इसकी जगह पर बांद्रा -गोरखपुर साप्ताहिक हमसफर और अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस (दैनिक) ट्रेन चलाएंगे। दोनों सूरत होते हुए चलेंगी। जिनका टिकट रद्द होगा उन्हें पूरा रिफंड दिया जाएगा।-सुमित ठाकुर, सीपीआरओ, पश्चिम रेलवे

यात्रियों को परेशान कर रही है रेलवे
रेलवे ने ट्रेन को रद्द करने का निर्णय लिया है। यात्रियों को बताया भी नहीं, यात्रियों की इसमें क्या गलती है। होली का त्योहार है, गर्मी की छुट्टियों में भारी संख्या में लोग गांव जाएंगे। कोरोनों में यही एक सहारा था। ट्रेन कैंसिल करके टिकट रद्द कर देना यात्रियों के साथ धोखा है। रेलवे को इस पर ध्यान देना चाहिए।
-नरेंद्र मिश्र, समिति सदस्य

रद्दीकरण की जानकारी भी नहीं दे रहा है रेलवे
अप्रैल, मई में शादी को ध्यान में रखते हुए लोगों ने टिकट बुक कराया है। रेलवे अभी भी उन्हें नहीं बता रही है ट्रेन कैंसिल हो गई है। यात्री ऑनलाइन पीएनआर नंबर चेक कर रहे हैं तो उन्हें पता चल रहा है कि ट्रेन कैंसिल है। रेलवे इसका ध्यान रखे, इसलिए हमने ज्ञापन देकर जीएम के माध्यम से कहा है कि ट्रेन की जब तक बुकिंग हुई है तब तक इसका परिचालन जारी रखा जाए।
-दीपेश वत्स, समिति सदस्य

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें