पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार कुछ भी बोले, पर श्मशान झूठ नहीं बोलता:एक ही एंबुलेंस में लाए गए 6 शव, 15 मिनट में 9 लाशें पहुंची श्मशान

सूरत5 दिन पहलेलेखक: एजाज शेख
  • कॉपी लिंक

(अश्विनी कुमार श्मशान से भास्कर लाइव)

सरकार चाहे कुछ भी बोले लेकिन श्मशान कभी झूठ नहीं बोलता। इस बात की सत्यता जांचनी हो तो अश्विनी कुमार श्मशान भूमि जाइए। यह कोरोना से हो रही माैतों की सही हकीकत देखने को मिलेगी। बुधवार दोपहर 1:30 बजे भास्कर रिपोर्टर ने अश्विनी कुमार श्मशान भूमि को जो दृश्य देखा वह चाैंकाने वाला था। यहां 15 मिनट में ही 3 एंबुलेंस से 9 शव लाए गए। यही नहीं एक एंबुलेंस में 6 शव रखे हुए थे।

श्मशान भूमि के अंदर का दृश्य भी कमोवेश ऐसा ही था। वहां अंतिम यात्रा के लिए शवों की कतार लगी हुई थी। अंतिम संस्कार के लिए 10 से ज्यादा शव हुए थे। शव के साथ परिजन 2 से 5 घंटे इंतजार कर रहे थे। प्रशासन के अनुसार सूरत में कोरोना से रोज 5 से 8 माैतें दर्ज हो रही हैं। हकीकत यह है कि कोविड प्रोटोकॉल से रोज 100 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। श्मशान भूमि में भी अफरा-तफरी का माहाैल देखने को मिला।

जिन मृतकों के शव वहां रखे हुए थे उनमें से कई के परिजनों को तो पता ही नहीं चल रहा था कि उनके रिश्तेदार का शव काैन सा है। दिनभर में दो से तीन एंबुलेंस अश्विनी कुमार श्मशान भूमि के 3 से 4 फेरे लगाती हैं। यही स्थिति शहर के उमरा और जहांगीरपुरा के श्मशान भूमि का भी है।

शहर के श्मशान में शवों की ऐसी भीड़ कि अब बारडोली भेजने लगे

शहर के श्मशान भूमि में वेटिंग बढ़ने के कारण बुधवार को प्रशासन ने कोरोना से मरने वालों का बारडोली के श्मशान में अंतिम संस्कार करने का निर्णय लिया। शाम को 5 शव दाह संस्कार के लिए भेजे गए। बारडोली के प्रांत अधिकारी वीएन रबारी और जिला पंचायत अध्यक्ष भावेश पटेल ने श्मशान का दौरा कर ट्रस्ट के अध्यक्ष सोमाभाई पटेल से चर्चा की। श्मशान के संचालक भरतभाई शाह ने बताया कि ट्रस्ट ने शहर के 5 शवों के दाह संस्कार करने का निर्णय लिया है।

...इधर अंतिम यात्रा की वेटिंग में शव

कतार में ऐसे रखे शव कि परिजन भी नहीं खोज पा रहे
अश्विनी कुमार श्मशान भूमि में शवों की कतार लगी हुई है। कई बार तो ऐसा देखने को मिला कि मृतकों के परिजनों का पता नहीं चल पा रहा था कि उनके रिश्तेदार का शव कौन सा है...

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें