• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Drought struck Banaskantha Recorded 6 Inches Of Rain, Yatradham Ambaji; Heavy Rain Forecast For 4 5 Days

मानसून का कमबैक:सूखे से जूझ रहे बनासकांठा में झमाझम, यात्राधाम अंबाजी में 6 इंच बारिश दर्ज; 4-5 दिनों तक जोरदार बारिश का अनुमान

बनासकांठा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बरसात से सड़कों पर भरा पानी। - Dainik Bhaskar
बरसात से सड़कों पर भरा पानी।

गुजरात में रविवार से सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में बारिश का दौर जारी है। सोमवार को वलसाड जिले की उमरगाम तहसील में 10 इंच बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। वहीं, मंगलवार को बनासकांठा जिले में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसके बाद बुधवार को भी अनवरत बारिश होने के बाद पानी का बहाव इतना तेज था कि अंबाजी सड़क पर खड़ी बाइकें तक बहने लगीं, जिन्हें लोग पकड़ने की मशक्कत करते नजर आए।

बता दें, इस मॉनसून में गुजरात में सिर्फ 42 फीसदी ही बारिश हुई है, जिससे राज्य में जलसंकट गहरा रहा है। वहीं, सबसे ज्यादा बनासकांठा जिले की हालत खराब है। क्योंकि, यहां अब तक 23 फीसदी ही बारिश हुई है। लेकिन, दो दिनों से हो रही झमाझम बारिश ने लोगों के चेहरे पर खुशी ला दी है। वहीं, पानी की कमी से बर्बाद हो रही फसलों में भी जान आ गई है। बनासकांठा जिले की 14 तहसीलों में पिछले 24 घंटे से जोरदार बारिश जारी है।

जसदण और गोंडल में एक घंटे में डेढ़ इंच बारिश
उत्तर गुजरात के साथ सौराष्ट्र के कई जिलों में भी झमाझम बारिश का दौर जारी है। राजकोट और गोंडल जिले में मंगलवार रात को आंधी के साथ बारिश का दौर जारी रहा। वहीं, शुरुआती 1 घंटे में ही डेढ़ इंच बारिश हो गई थी। अभी भी कई जगह रिमझिम बरसात हो रही है। बता दें, मौसम विभाग ने चार-पांच दिनों तक जोरदार बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। दक्षिण गुजरात में भी तीन दिनों से बारिश हो रही है। यह किसानों के लिए अच्छी स्थिति है, क्योंकि नवसारी सहित कई जिलों में गन्ने की खेती होती है। इस फसल के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती है।

सूखे से बाहर हुआ जूनागढ़: मांगरोल में 8 घंटे में 9 इंच वर्षा
लंबे समय के बाद जूनागढ़ जिले में मंगलवार रात से मेघराजा मेहरबान है। लगातार दो दिनों तक जारी अनवरत बरसात के चलते किसानों सहित जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिले के 9 तहसीलों में रात के दौरान 1 से 3 इंच बारिश होने के बाद बुधवार की सुबह से ही देर रात तक लगभग 1 से 4 इंच बरसात हुई है। बीती रात से सुबह 10 बजे तक जूनागढ़ जिले में सर्वाधिक मांगरोल में 127 मिमी और मालियाहाटी में 162 मिमी बरसात हुई है जबकि अन्य 7 तहसीलों में एक से 3 इंच बरसात दर्ज हुई है। इस बारिश के चलते जूनागढ़ अब धीरे-धीरे सूखे से बाहर होता दिखाई दे रहा है। केशोद में 38 मिमी, जूनागढ़ में 33 मिमी, भेंसाण में 13 मिमी, मेंदरडा में 65 मिमी, माणावदर में 11 मिमी, वंथली में 41 मिमी, विसावदर में 79 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

खबरें और भी हैं...