पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Due To Wind Speed Of 40 Kmph Plane Lying At The Ahmedabad Airport To Move And Collide With The Side Plane

अहमदाबाद में तेज आंधी:40 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चली; एयरपोर्ट पर खड़े पैसेंजर प्लेन आपस में टकराए, 5 को नुकसान

अहमदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस घटना में इंडिगो के 3 और गोएयर के 2 विमानों को नुकसान हुआ है। - Dainik Bhaskar
इस घटना में इंडिगो के 3 और गोएयर के 2 विमानों को नुकसान हुआ है।

अहमदाबाद में बुधवार देर रात आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश हुई। इस दौरान 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। इससे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर खड़े 5 विमानों को भी नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि इनमें इंडिगो के ही तीन विमान हैं। नागरिक उड्डयन के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) इस घटना की जांच कर रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, उस समय के लिए एविएशन की मौसम रिपोर्ट में 25-30 किलोमीटर की हवा की गति दिखाई गई थी, लेकिन हवा की वास्तविक गति 40 किलोमीटर के आसपास थी। यही इस घटना का कारण बनी। एयरपोर्ट के टर्मिनल एरिया में भी बारिश से पानी भर गया।

दिल्ली-अहमदाबाद और मुंबई अहमदाबाद के साथ एक चार्टर्ड प्लेन को सूरत डायवर्ट करना पड़ा।
दिल्ली-अहमदाबाद और मुंबई अहमदाबाद के साथ एक चार्टर्ड प्लेन को सूरत डायवर्ट करना पड़ा।

गो-एयर के दो विमानों को नुकसान
जानकारी के अनुसार, एयरपोर्ट पर खड़े 5 विमानों को नुकसान पहुंचा है। इनमें तीन प्लेन इंडिगो और दो गो-एयर के हैं। गो-एयर की ओर से अब तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं आई है। सूत्रों के मुताबिक तेज हवाओं के साथ तेज हवा के कारण रनवे पर खड़ा विमान अपनी जगह से हट गया और पास ही खड़े दूसरे विमान से जा टकराया। इस टक्कर से वह विमान भी दूसरे विमानों से टकरा गया।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) इस घटना की जांच कर रहा है।
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) इस घटना की जांच कर रहा है।

दो फ्लाइट और एक चार्टर्ड प्लेन सूरत डायवर्ट करना पड़ा
सूत्रों के मुताबिक, इस घटना के बाद एयर इंडिया के दिल्ली-अहमदाबाद फ्लाइट और एक अन्य चार्टर्ड प्लेन को सूरत की ओर रवाना कर दिया गया। इसी तरह 190 यात्रियों को लेकर मुंबई से अहमदाबाद जा रही इंडिगो की फ्लाइट को भी लैंडिंग की इजाजत नहीं दी गई।

करीब आधे घंटे तक हवा में चक्कर लगाने के बाद जब पायलट ने फ्यूल अलर्ट जारी किया तो इसे जयपुर की ओर रवाना कर दिया गया था। जयपुर से फ्यूल लेने के बाद फ्लाइट देर रात को अहमदाबाद पहुंची थी। इसी तरह, सूरत की और डायवर्ट की गए दोनों प्लेन भी देर रात अहमदाबाद पहुंचे।

महज एक इंच बारिश में हालात खराब
अहमदाबाद शहर में एक घंटे में औसतन आधा इंच बारिश हुई। इससे कई इलाकों के निचले इलाकों में पानी भर गया। शहर के पूर्वी हिस्से में कुबेरनगर बंगला इलाके में बस एक इंच बारिश से पानी भर गया। शहर के सैटेलाइट, बोपल, जोधपुर, वस्त्रपुर, पालदी, वासना, सरखेज, शिलज, मेम्को, दूधेश्वर, नरोदा रोड, जमालपुर इलाकों में भी कई जगह पानी भर गया था।

खबरें और भी हैं...