समस्या:बिना सुविधा ही भेस्तान में एक्सप्रेस ट्रेनों को हॉल्ट दिया, एक माह से यात्री परेशान

सूरतएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भेस्तान रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की समस्याएं देखने के लिए आए डीआरएम - Dainik Bhaskar
भेस्तान रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की समस्याएं देखने के लिए आए डीआरएम
  • भेस्तान स्टेशन पर 22 कोच वाला प्लेटफाॅर्म, रात में बिजली भी नहीं रहती

लो लेवल प्लेटफाॅर्म वाले भेस्तान रेलवे स्टेशन पर मूलभूत सुविधाओं के बगैर एक्सप्रेस ट्रेनों को हॉल्ट दे दिया गया। सबसे पहले बांद्रा-सहरसा हमसफर एक्सप्रेस और बांद्रा-पटना सुपरफास्ट ट्रेन का ठहराव शुरू है और शनिवार रात को यहां वलसाड-मुजफ्फरपुर ट्रेन का भी ठहराव शुरू किया गया है।

स्टेशन पर बिजली की उचित व्यवस्था नहीं है, जबकि प्लेटफाॅर्म की लंबाई कम होने से ट्रेन के सात कोच बाहर ही खड़े रहते हैं, जिससे ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों को बड़ी समस्याओ से दो चार होना पड़ रहा है। इसी बीच शुक्रवार को मुंबई मंडल रेल प्रबंधक जीवीएल सत्यकुमार भेस्तान स्टेशन पहुंचे और यहां प्लेटफाॅर्म पर उसकी लंबाई समेत अन्य असुविधाओं का जायजा लिया। ट्रेनों के हॉल्ट शुरू होने के एक महीने हो चुके हैं। इस बीच पहली बार यहां यात्रियों को होने वाली असुविधाओं को लेकर अधिकारी समीक्षा करने पहुंचे।

अभी प्लेटफाॅर्म-1 पर ही अप-डाउन की ट्रेनें ठहरेंगी
भेस्तान स्टेशन पर जबतक प्लेटफाॅर्म की लंबाई नहीं बढ़ जाती और जब तक यहां दूसरा प्लेटफाॅर्म पूरी तरह से बनकर तैयार नहीं हो जाता तब तक यहां ठहरने वाली अप-डाउन दोनों लाइन की मेल एक्सप्रेस ट्रेनें केवल प्लेटफाॅर्म नंबर-1 पर ही ठहरेंगी।

एक माह बाद आई डीआरएम को सुध: अब एक हफ्ते समस्याओं की लाइव मॉनिटरिंग, फिर भेजेंगे रिपोर्ट
भेस्तान स्टेशन पर सुविधाओं के अभाव को लेकर रेलवे के अलग-अलग चार विभाग के अधिकारी शनिवार से अगले एक हफ्ते तक यहां यात्रियों को होने वाली असुविधाओं की लाइव मॉनिटरिंग करना शुरू करेंगे। इसमें रेलवे की ऑपरेटिंग विभाग, कमर्शियल विभाग, सेक्युरिटी आरपीएफ और रेलवे ट्रैक इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी यहां समस्याओं की निगरानी करेंगे।

शनिवार को भेस्तान स्टेशन पहुंची वलसाड-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस के आने के बाद यात्रियों के चढ़ने के दौरान होने वाली समस्याओं को मॉनिटर किया गया। इन सभी की जॉइंट रिपोर्ट बनाकर मुंबई मुख्याल मंडल रेल प्रबंधक को भेजी जाएगी।

पहले रिपोर्ट बनाएंगे उसके बाद सुविधाएं उपलब्ध होंगी
भेस्तान रेलवे स्टेशन पर अभी कई सुविधाओं का अभाव है इसको लेकर एक हफ्ते लाइव मॉनिटरिंग की जाएगी। इसमें रेलवे के विभिन्न विभाग के अधिकारी होंगे। मैंने भी एक दिन पहले विजिट किया है। प्लेटफाॅर्म, लाइट, सिक्योरिटी की सुविधाओं पर संज्ञान ले लिया गया है।

सभी की रिपोर्ट बनाई जा रही है। इसके बाद इनका निर्माण भी शुरू होगा, जब तक सुविधाएं पूरी तरह से नहीं उपलब्ध होंगी, हम अप-डाउन की ट्रेनों को प्लेटफाॅर्म नंबर 1 पर ही डील करेंगे।-जीवीएल सत्यकुमार, डीआरएम (मुंबई मंडल)

ये सुविधाएं नए साल से बढ़ेंगी

  • प्लेटफाॅर्म की ऊंचाई बढ़ेगी
  • प्लेटफार्म शेड लगाए जाएंगे
  • आरपीएफ चौकी बनेगी
  • एंड टू एंड बिजली के लिए फ्लड लाइट लगेगी
  • प्लेटफाॅर्म दो का निर्माण होगा
खबरें और भी हैं...