पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • For The First Time, The Clone Train Will Also Run With The Taptiganga Express, Waiting Will Be Confirmed

फायदे की ट्रेन:पहली बार ताप्तीगंगा एक्सप्रेस के साथ क्लोन ट्रेन भी चलेगी, वेटिंग कंफर्म होगी

सूरत17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • मूल ट्रेन के बाद क्लोन ट्रेन चलेगी ताकि वेटिंग वाले कन्फर्म सीट पा सकंे

(लवकुश मिश्रा) देश में पहली बार रेलवे वेटिंग टिकट धारियों को राहत देने के लिए क्लोन ट्रेन चलाने जा रही है। यह ट्रेनें ऐसे रुट पर चलेंगी जहां सबसे ज्यादा वेटिंग और ट्रेनों की सबसे ज्यादा डिमांड होगी। देश के सभी रेलवे जोन ने अपने-अपने ऐसे रूट की पहचान कर ली है जहां सबसे ज्यादा टिकटों की वेटिंग रहती है। रेलवे बोर्ड को इसकी जानकारी दी है।

इसी के अनुसार क्लोन ट्रेनों की लिस्ट बनाई जा रही है। ताकि आने वाले दिनों में भीड़ खत्म करने के लिए मूल ट्रेनों की क्लोन ट्रेन चलाई जा सके। पश्चिम रेलवे द्वारा सूरत से छपरा के बीच चलने वाली ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के भारी वेटिंग और इस रूट पर जबरदस्त डिमांड को देखते हुए ताप्ती गंगा की एक क्लोन ट्रेन का प्राथमिक शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। ये ट्रेन कहां-कहां रुकेगी, कितने टेक्निकल हॉल्ट होंगे और कितने कमर्शियल हॉल्ट होंगे, ये भी निर्धारित किया गया है।

रेलवे का परिचालन विभाग इस शेड्यूल पर रिव्यू कर रहा है, जैसे ही रिव्यू पूरा हो जाएगा, ताप्ती गंगा की क्लोन एक्सप्रेस चलाने की डेट घोषित कर दी जाएगी। रेलवे ने बताया कि इसी दिवाली के पहले इसे चलाने की योजना है। जानकारों का कहना है कि रेलवे इसके जरिए प्राइवेट ट्रेनों को बढ़ा भी दे सकता है।

ताप्ती की वेटिंग क्लीनर क्लोन ट्रेन की शेड्यूल बनाई गई

ज्ञात हो कि रेलवे बोर्ड चेयरमैन वी के यादव ने हाल ही में देश भर में डिमांडिंग रूट पर क्लोन ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि मौजूदा समय में चल रही सभी ट्रेनों की मॉनिटरिंग करके इस बात का पता लगाएंगे कि किन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट ज्यादा लंबी है। स्पेशल ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी वेटिंग लिस्ट लंबी होगी, हम मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की एक और (क्लोन) ट्रेन चलाएंगे ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें।

ऐसे में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा। फिलहाल यूपी और बिहार से सूरत आने वाली आने कुल तीन एक से डेढ़ महीने की वेटिंग भारी वेटिंग लिस्ट चल रही है। अब रेलवे बोर्ड की ओर से कहा गया है कि डिमांड वाले रूट पर क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके लिए ताप्ती गंगा एक्सप्रेस की वेटिंग क्लीनर क्लोन ट्रेन की शेड्यूल बना ली गई है।

शेड्यूल जारी- भुसावल, इटारसी, जबलपुर, छिवकी, वाराणसी और शाहगंज रुकेगी

09045 /46 सूरत छपरा ताप्ती गंगा के लिए जिस क्लोन ट्रेन का शेड्यूल तैयार किया गया है उसे 09065 /66 सूरत-छपरा सुपरफास्ट क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है। अभी तैयार शेड्यूल के अनुसार ये ट्रेन ताप्ती गंगा से लगभग डेढ़ घंटे पहले सूरत से रवाना होगी।

हर सोमवार ये सूरत से सुबह 8.30 बजे रवाना होकर अगले दिन मंगलवार दोपहर 2.30 बजे छपरा पहुंचेगी, जबकि वापसी में हर बुधवार को छपरा से सुबह 8.30 बजे रवाना होकर अगले दिन गुरूवार को दोपहर 2.45 बजे सूरत पहुंचेगी। यात्रा के दौरान ये ट्रेन सूरत से भुसावल, इटारसी, जबलपुर, प्रयागराज छिवकी, वाराणसी, शाहगंज रुकेगी। इस क्लोन ट्रेन का प्राइमरी मेंटेनेंस सूरत में ही होगा। इसमें कुल 18 कोच होंगे। अभी इसके परिचालन तिथि की घोषणा होना बाकी है।

पश्चिम एक्सप्रेस की भी क्लोन ट्रेन चलेगी

ताप्ती गंगा के अलावा पश्चिम एक्सप्रेस की भी क्लोन ट्रेन का शेड्यूल तैयार किया गया है। यह ट्रेन 09025/26 बांद्रा -अमृतसर सुपरफास्ट क्लोन ट्रेन के रूप में चलेगी। यह बांद्रा हर सोमवार और अमृतसर से हर बुधवार चलेगी लेकिन इसका हॉल्ट सूरत में नहीं दिया गया है। हालांकि रेलवे कह रही है अभी इसका हॉल्ट सूरत में सुनिश्चित किया जा सकता है। शेड्यूल पर रिव्यू जारी है।

उसी प्लेफॉर्म व सेम रूट पर चलेगी ट्रेन

मौजूदा ट्रेन जिसकी वेटिंग लिस्ट बहुत ज्यादा है, उसके लिए एक और ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी। इस ट्रेन का नंबर भी वही होगा और वह मुख्‍य ट्रेन के प्रस्थान के एक घंटे बाद या पहले चलेगी। क्लोन ट्रेनें भी उसी रूट पर और उसी प्लेटफॉर्म से जाएंगी, जो वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को लेकर जाएंगी। इससे वेटिंग टिकट वाले यात्री करीब-करीब उसी समय पर बिना किसी परेशानी के अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच जाएंगे।

  • क्लोन ट्रेन मुख्यतः एक योजना है जो पहली बार प्रभावी होगी इसमें ऐसे रूट पर ट्रेनें चलेंगी जहां सबसे ज्यादा वेटिंग है और भारी डिमांड है। ताकि वेटिंग सूची क्लोन में शिफ्ट हो सके। हमने कुछ ट्रेनों की लिस्ट तैयार की है उसका संभावित शेड्यूल भी बनाया गया है। रेलवे इसपर काम कर रही है। जल्द ही इन ट्रेनों की आधिकारिक तिथि की घोषणा होगी।

- सुमित ठाकुर, सीपीआरओ पश्चिम रेलवे

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें