पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Genuine Diamonds Exported To Hong Kong On The Pretext Of Synthetic Diamonds In Sachin SEZ

हवाला घोटाला:सचिन सेज में सिन्थेटिक डायमंड के बहाने असली हीरे का हांगकांग में निर्यात किया

सूरत22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना में लोग मर रहे थे और 600 करोड़ के हीरे विदेश भेेजे गए

डीआरआई और कस्टम के एक संयुक्त ऑपरेशन में सचिन स्थित स्पेशल इकोनॉमिक जोन (सेज) में स्थित यूनिवर्सिल डायमंड कंपनी से सिंथेटिक डायमंड के साथ असली हीरा हांगकांग निर्यात करने का घोटाला सामने आया है। अधिकारियों ने डायमंड के दो कंसाइनमेंट को सीज किया था। जिसकी कीमत 60 करोड़ से अधिक है।

जांच के पता चला कि कंपनी फरवरी महीने में शुरू की गई थी। कोरोना में जहां लोग मर रहे थे, वहीं कंपनी के कर्ता-धर्ता 25 कंसाइनमेंट विदेश भेजे थे। इसकी अनुमानित कीमत 600 करोड़ है। वर्तमान में डीआरआई के अधिकारियों ने फरार 23 वर्षीय मीत काछड़िया की तलाश कर रहे हैं। मीत काछड़िया ने ही कंपनी शुरू की थी। हवाला घोटोल में हीरा उद्योग के किसी बड़े उद्योगपति के शामिल होने की आशंका है। जो हीरे निर्यात किए गए हैं, उसमें कई हीरे बहुत बड़े हैं, जिसमें एक हीरे की कीमत करोड़ रुपए तक है।

अधिकारियों का मानना है कि घोपलेबाजी करने के लिए ही कंपनी खोली गई थी। सचिन के सेज से निर्यात होने वाले सामानों पर कोई ड्यूटी नहीं लगती है। इसका फायदा इस केस में भी उठाया गया है। सिन्थेटिक डायमंड के साथ असली हीरे हांगकांग भेजे गए। कंसाइनमेंट की टोटल कॉस्ट नीचे गिर रही थी, असली हीरे की कोस्ट अधिक थी, जो निर्यात किए गए।

हवाला एडजस्ट करने का शक: हवाला के लिए पहले भी हीरे का इस्तेमाल किया गया है। सूरत से 20 हजार का स्कैंडल सामने आया था। निरव मोदी और मेहुल चाेकसी ने भी सूरत का इस्तेमाल किया। इस केस में पहली बार उल्टी गंगा बहती दिखाई दे रही है। आम तौर पर ओवर वैल्यूएशन करके हवाला किया जाता है।

आईटी का डर

एक बात ये भी सामने आ रही है कि अधिक कॉस्ट बताने पर इनकम टैक्स का सवाल खड़ा होगा, इसलिए निर्यात किए गए डायमंड की कीमत कम बताई गई है।
हांगकांग में बेचे गए

दूसरी बात ये भी सामने आ रही है कि दो नंबर में असली हीरा निर्यात करके उसे हांगकांग में बेच दिया गया।

खबरें और भी हैं...