पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:गुजरात बोर्ड भी कम करेगा 9वीं से 12वीं तक का सिलेबस, 36 लाख विद्यार्थियों को होगा फायदा

अहमदाबाद5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • राज्य सरकार के साथ संशोधित पाठ्यक्रम पर विचार-विमर्श करने का निर्णय जल्द ही लिया जाएगा।
  • विषय विशेषज्ञों से सुझाव मांगे जाएंगे, जिसके बाद तय किया जाएगा सिलेबस में क्या रहेगा और क्या नहीं।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे देश में स्कूल बंद हैं। इसी दौरान केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 9 से 12 तक 30 प्रतिशत तक सिलेबस 30 प्रतिशत घटाने की घोषणा की। शिक्षा विभाग के इस निर्णय से गुजरात के 36 लाख विद्यार्थियों को फायदा होगा।

संशोधित पाठ्यक्रम पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा
गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने बताया, “बोर्ड (GHSHEB) को इन कक्षाओं के सिलेबस को कम करने के लिए काम करने के निर्देश दिए गए हैं। विषय विशेषज्ञों से सुझाव मांगे जाएंगे, जिसके बाद तय किया जाएगा सिलेबस में क्या रहेगा और क्या नहीं। वहीं राज्य सरकार के साथ संशोधित पाठ्यक्रम पर विचार-विमर्श करने का निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। बता दें कि कोरोना संकट को देखते हुए पूरे देश में छात्रों के सिलेबस को लेकर चर्चा हो रही थी, जिसे लेकर अभिभावकों ने भी सोशल मीडिया के जरिये सिलेबस को घटाने की मांग की थी। अब देखना ये है कि कितने राज्य सिलेबस में कटौती करते हैं।

कक्षा 10 व 12वीं के स्टूडेंट्स को राहत
इस निर्णय की सबसे ज्यादा असर कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थीओ पर होगी, क्योंकि बोर्ड के छात्रों के लिए यह साल अति महत्वपूर्ण व स्कूल-क्लासेज बंद होने के कारण वे अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। खासतौर पर कक्षा 12 साइंस के स्टूडेंट्स व उनके अभिभावक लगातार चिंतित रहते हैं। लेकिन, अब सिलेबस कम होने से बोर्ड के छात्रों को राहत मिलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें