टीकाकरण अभियान:गुजरात ने 2.50 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया, पर 15 दिन बाद होगा टीकाकरण

गांधीनगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम बोले- 18+ वालों का टीकाकरण 1 मई से संभव नहीं। - Dainik Bhaskar
सीएम बोले- 18+ वालों का टीकाकरण 1 मई से संभव नहीं।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 18 वर्ष से अधिक आयु वाले युवकों से 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण में वैक्सीन लगवाने की अपील की है। गुरुवार को सोशल मीडिया के जरिए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात ने ढाई करोड़ डोज का ऑर्डर दे दिया है। हालांकि वैक्सीनेशन की शुरुआत 1 मई की बजाय 15 दिन बाद शुरू होगा। क्योंकि खेप पहुंचने में समय लगेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार गुजरात टीकाकरण के पिछले चरणों में देश में सबसे आगे रहा है, उसी प्रकार इस टीकाकरण अभियान में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग शामिल हों। प्रदेश में अब तक स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों समेत करीब 1 करोड़, 20 लाख का टीकाकरण पूरा हो चुका है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने पहले डेढ़ करोड़ डोज का ऑर्डर दिया था, जिमसें एक करोड़ की और बढ़ोतरी की गई है। कोविशील्ड के दो करोड़ और कोवैक्सीन के 50 लाख डोज राज्य सरकार को मिलेंगे।

कई राज्याें ने भी टीकाकरण आगे बढ़ाया, कहा- वैक्सीन डोज नहीं है

नई दिल्ली. देश के लिए एक मई ‘उम्मीद का दिन’ है। इस दिन 18 से 45 साल तक के लाेगाें काे काेराेना टीका लगाने की शुरुआत हो रही है। केंद्र सरकार ने इसे कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण घाेषित किया है। इसके लिए बुधवार काे ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। लेकिन महाराष्ट्र, झारखंड सहित कई राज्यों ने इस कार्यक्रम काे आगे बढ़ाने की बात कही है। कारण टीके की कम उपलब्धता को बताया गया है।

ये हैं राज्यों के हाल

महाराष्ट्र : यहां राेजाना टीकाकरण की संख्या घटकर 1.50 लाख तक अा गई है। 1.55 कराेड़ टीके का डाेज लगाई जा चुकी हैं। यहां 18+ वालाें के लिए टीकाकरण अभियान मई के अंत तक शुरू होने की संभावना है।
पश्चिम बंगाल-गोवा: टीकाकरण के लिए 18 से अधिक उम्र वालों का पंजीकरण जारी है। लेकिन राज्य में पंजीकरण कराने वालाें काे टीका लगवाने की काेई तारीख नहीं दी जा रही है। एेसा ही गाेवा में भी हुअा है।
मध्य प्रदेश: ; यहां 45 से अधिक उम्र वालाें का टीकाकरण दाे दिन बंद करने का फैसला किया है। ताकि एक मई से 18+ वालाें के लिए टीकाकरण शुरू हो सके।
दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार राज्य सरकार ने 1.3 करोड़ वैक्सीन खरीदने की मंजूरी दी है। वैक्सीन डाेज अभी आना बाकी है।
उत्तर प्रदेश : सरकार ने गुरुवार काे फैसला किया कि चार से पांच कराेड़ वैक्सीन डाेज के लिए ग्लाेबल टेंडर जारी किया जाएगा। लेकिन अभी यह साफ नहीं है कि पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध है या नहीं।

खबरें और भी हैं...