• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Honda's Two Wheelers Sold Worldwide Including America, Europe And Gulf Countries Will Have 'Made In Gujarat' Engine

गुजरात की उपलब्धि:अमेरिका, यूरोप और खाड़ी देशों समेत दुनिया भर में बिकने वाले होंडा के दोपहिया वाहनों में लगेगा 'मेड इन गुजरात' इंजन

अहमदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टू-व्हीलर के नए इंजन के साथ होंडा के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेसिडेंट और सीईओ आत्सुशी ओगाता और चीफ प्रोडक्शन ऑफिसर इकिरो शिमोकोवा। - Dainik Bhaskar
टू-व्हीलर के नए इंजन के साथ होंडा के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेसिडेंट और सीईओ आत्सुशी ओगाता और चीफ प्रोडक्शन ऑफिसर इकिरो शिमोकोवा।

वैश्विक ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने थाईलैंड, अमेरिका, कनाडा, यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया और खाड़ी देशों में टू-व्हीलर्स की मांग को पूरा करने के लिए अहमदाबाद के प्लांट में इंजन बनाना शुरू कर दिया है। यानी की अबसे होंडा के टू-व्हीलर्स में लगे इंजन पर 'मेड इन गुजरात' लिखा होगा। कंपनी ने अहमदाबाद के विथलपुर में स्थित प्लांट में इंजन का उत्पादन शुरू कर दिया है।

बता दें, अभी तक यहां भारत की जरूरत पूरा करने के लिए ही इंजन का उत्पादन होता था, लेकिन अब इसकी सप्लाई दुनिया भर के देशों में होगी। भारत में फिलहाल होंडा मोटर्स की सबसिडियरी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एचएमएसआई) इंजिन बनाती है।

अहमदाबाद के विठलापुर प्लांट में बनते इंजिन।
अहमदाबाद के विठलापुर प्लांट में बनते इंजिन।

सालाना 50 हजार इंजिन का उत्पादन होगा
कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार, शुरुआत में एक वर्ष के लिए कुल 50 हजार इंजिन के यूनिट के उत्पादन होगा और बाद में बाजार की मांग के अनुसार प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा। कंपनी 135 करोड़ रुपए के निवेश से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए अपने गुजरात प्लांट से मिड साइज फन मोकल इंजिन का उत्पादन करेगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में टू-व्हीलर्स कैटेगरी को बढ़ावा देने के लिए विठलापुर में डेडिकेटेड इंजन लाइन शुरू की गई है।

एचएमएसआई के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेसिडेंट और सीईओ आत्सुशी ओगाता ने कहा कि दुनिया भर में परिवहन की बढ़ती मांग के साथ होंडा ने दुनिया भर में अपने निर्यात संचालन को बढ़ाने का फैसला किया है। हम भारत में BSVI नियमों पर अमल करते हुए अपने विजन को हासिल करने के करीब हैं। भारत में इंजन निर्माण की हमारा फैसला हमारे विजन को जल्दी से मुकाम तक पहुंचाने में मदद करेगा।

खबरें और भी हैं...