पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • If The Snakebite Was Felt, Then The Family Members Brought The Snake To The Hospital With The Patient, The Doctor Did Well, It Will Make Treatment Easier.

बची जान:सर्पदंश लगा तो परिजन सांप को मारकर मरीज के साथ अस्पताल ले आए, डॉक्टर बाेले-अच्छा किया, इससे इलाज में आसानी होगी

सूरत17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कामरेज के अंबेर गांव की 60 वर्षीय मंजू को खेत में काम करते समय सांप ने डसा, अब वह ठीक - Dainik Bhaskar
कामरेज के अंबेर गांव की 60 वर्षीय मंजू को खेत में काम करते समय सांप ने डसा, अब वह ठीक

सिविल अस्पताल के ट्राेमा सेंटर में बुधवार को कुछ लोग एक 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला के साथ सांप भी ले आए। यह देखकर डॉक्टर हैरान रह गए। परिजनों ने बताया कि महिला खेत में काम कर रही थी, उसी समय सांप ने काट लिया। उसके बाद परिजनों ने सांप को मारकर एक डिब्बे में रख लिया और अस्पताल ले आए।

हालांकि सांप को देखकर डॉक्टरों ने कहा- यह अच्छा किया। इससे इलाज में आसानी होगी। इससे हमें यह पता चल जाएगा कि यह कौन सा सांप है और इसका जहर किस तरह से शरीर में असर करता है। महिला मंजू राठौर कामरेज के अंबेर गांव की रहने वाली है। इलाज के बाद वह स्वस्थ है।

परिजनों ने बताया कि मंजू राठौर बुधवार सुबह खेत में काम कर रही थी। इसी बीच कहीं से सांप आ गया और उन्हें डस लिया। इससे पहले सांप भाग पाता वहां मौजूद परिजनों ने उसे मार दिया और बिना देर किए मंजू के साथ सांप को भी लेकर सिविल अस्पताल रवाना हो गए। सिविल अस्पताल में डॉक्टरों ने बिना देरी किए मंजू का इलाज किया।

अस्पताल में जहरीले सांपों की तस्वीरें लगीं इन्हें दिखा पहचान कराते हैं कि किस प्रजाति के सांप ने डसा है

मंजू का इलाज करने वाले डॉक्टर ने बताया कि सूरत शहर के आसपास ग्रामीण इलाके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में खेती-किसानी का काम अधिक होता है। खेत में काम करने वाले लोगों को अक्सर सांप डसने के मामले आते रहते हैं। आए दिन सर्पदंश से पीड़ित मरीज सिविल आते रहते हैं।

हमने 4 तरह के जहरीले सांपों की तस्वीरें अस्पताल में लगा रखी है। इसे देखकर मरीज या उसके परिजन हमें सांप की पहचान बताते हैं। इससे हम मरीजों का बेहतर इलाज कर पाते हैं। यह अच्छी बात है कि मरीज के साथ परिजन सांप को भी लेकर आए।

खबरें और भी हैं...