• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • In Case Of Human Death Due To Wildlife Attack, Compensation Of Rs. 5 Lakhs To Be Paid In Gujarat

गुजरात सरकार का फैसला:वन्यजीवों के हमले में मानव मृत्यु होती है तो अब 5 लाख, गाय-भैंस की मृत्यु पर 50 हजार का मुआवजा देगी सरकार

अहमदाबाद21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

गुजरात में जंगलों और अभयारण्यों में और उसके आसपास रहने वाले वन्यजीवों के हमलों के परिणामस्वरूप मानव मृत्यु और पशु मृत्यु हो जाने की घटनाएं समय-समय पर सामने आती है। ऐसे मामलों में, राज्य सरकार ने नागरिकों को भुगतान की जाने वाली मुआवजे की दरों में काफी सुधार किया है और नई दरें तय की हैं।

राज्य के वन और पर्यावरण विभाग की एक सूची के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा वन्यजीवों के हमलों के कारण मानव-मृत्यु-घायल और जानवरों की मौत के मामलों में मुआवजे की नई दरों में वृद्धि की गई है। मानव मृत्यु के मामले में पहले प्रति व्यक्ति 4 लाख रुपये की सहायता दी जाती थी, अब इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जाएगा।

इसी तरह, मानव घायल हो जाने के मामले में 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत, विकलांगता के मामले में 59,100 रुपए के बजाय अब 1 लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। यदि विकलांगता 60 प्रतिशत से अधिक है, तो 2 लाख रुपये और यदि घायल व्यक्ति 3 दिन या उससे अधिक समय तक अस्पताल में रहता है, तो सहायता पहले नहीं दी जाती थी, लेकिन अब 10,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा दुधारू पशुओं के लिए प्रति पशु मृत्यु सहायता की नई दरें तय की गई हैं, जो अब गाय-भैंस के लिए 30,000 रुपये के बजाय 50,000 रुपये हैं।

खबरें और भी हैं...